लेख

राजनीति के सच्चे शिवसैनिक

80 प्रतिशत समाज कार्य व 20 प्रतिशत राजनीति यह बालासाहब ठाकरे की सीख पर मूल तत्व पर महाराष्ट्र में राजनीति का मुहूर्त स्थापित करने वाली शिवसेना में नि:स्वार्थ व्यक्तिमत्व के कई दिग्गजों के उदाहरण हम कह सकते है. बीते कई वर्षो से एक सच्चे सैनिक के तौर पर केवल कार्यकर्ता का काम करने के पश्चात पक्ष के वरिष्ठों ने सर्वप्रथम महानगर प्रमुख पद की व उसके बाद जिला प्रमुख पद की जिम्मेदारी सौंपे हुए सुनील खराटे यह सच्ची परिभाषा को शोभायमान ऐसे व्यक्तिमत्व है, यह कहते हुए मुझे गर्व होता है.
बचपन से घर से ही माता-पिता के उत्तम संस्कार उन पर हुए. उम्र के 40 पडाव पूर्ण करने के बावजूद भी वही संस्कार उनमें आज भी जिंदा है. बचपन से ही श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की मिट्टी में खेल कर तैयार हुए सुनील खराटे पॉवर लिफ्टिंग जैसे खेल में 3 बार अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके है. दो बार एशियन चैम्पियनशिप भी उन्होंने हासिल की. तब से जिद, लगन व अपना ध्येय के लिए हर संभव मेहनत करने का स्वाभाव उनका बनता गया. युवास्था में कदम रखने के बाद सामाजिक व क्रीडा क्षेत्र में युवा पीढी के लिए कार्य करने का उत्साह सुनील खराटे में निर्माण हो गया. इन दोनो क्षेत्रो में कई उपक्रमों का आयोजन कर सहजता से ही उनके प्रति समाजमन में अपनापन की भावना निर्माण होती गई व वह आज भी बरकार ही है.
समाजकार्य के साथ ही शिवसेना जैसे राजकीय राह पर चलने वाले पक्ष अभियान का वे हिस्सा बन गए.
10 वर्ष से अधिक समय तक शिवसेना के लिए नि:स्वार्थ तौर पर कार्य करने पश्चात पक्ष के कार्याध्यक्ष उद्धव ठाकरे, सांसद अरविंद सावंत व पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के भरोसे पर उन पर अमरावती महानगर प्रमुख पद की जिम्मेदारी सौंपी गई. 31 मई 2016 को महानगर प्रमुख पद का कार्यभार स्वीकारने के पश्चात अन्य राजकीय पक्षो के नेताओं के जैसे खुद की प्रतिमा खराब नहीं होने देकर सच्चे कार्यकर्ताओं को बल देने के लिए ही शिवसेना की राजनीति करने पर उन्होंने अधिक जोर दिया. उन्होंने किए हुए कार्य की सराहना के तौर पर शिवसेना प्रमुख ने उनकी नियुक्ति शिवसेना जिला प्रमुख के तौर पर कर उन्हें न्याय दिया. जिला प्रमुख के तौर पर किसी को भी तकलीफ नहीं देते, सभी के साथ मिलकर पक्ष के सभी नेताओं को भरोसे में लेकर पुराने-नए कार्यकर्ताओं का समन्वय बनाकर शिवसेना को अच्छे दिन लाने के लिए उनके प्रयास जारी है.
उदार विचारधारा के व कट्टर हिंदुत्वादी सुनील खराटे ने सच्चा शिवसैनिक कैसा होना चाहिए? इसका जिंदा आदर्श समाज के समाने आज रखा है. आज जिला प्रमुख के तौर पर प्रत्येक में ही उनके प्रति स्नेह व अपनापन है. सभी से समान न्याय के साथ बर्ताव करने वाले, अन्याय से लडने की ताकत रखने वाले शिवसैनिक के तौर पर सुनील खराटे अपने पक्ष श्रेष्ठियों के भरोसे को सच्चा साबित करने के लिए आज अथक परिश्रम कर रहे है. शिवसेना का गढ रहने वाले अमरावती जिले में शिवसेना के संगठन का निर्माण कर पुन: पुरानी संपन्नता प्राप्त कराने का इरादा व्यक्त करने वाले सुनील खराटे पर पक्ष के श्रेष्ठियों ने व्यक्त किया हुआ भरोसा वे निश्चित ही सार्थ साबित करेंगे, इसका पूरा विश्वास हमें है. आज सुनील खराटे का जन्मदिन है. उन्हें जन्मदिन की शुभेच्छा व भविष्य के यशस्वी कार्य को सदिच्छा.
– प्रदीप बाजड,
पूर्व नगरसेवक व पूर्व
शिवसेना जिला प्रमुख,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button