लेख

विकास के भगीरथ विधायक राजकुमार पटेल

ढाई साल में 400 करोड से अधिक के विकास कार्य करवाये

आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र में शामिल धारणी और चिखलदरा तहसीलें तथा इन दोनों तहसीलों में शामिल दुर्गम व अतिदुर्गम इलाके हमेशा ही हर तरह के विकास से कोसो दूर रहे है. इन इलाकों में आवाजाही की व्यवस्था के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का भी हमेशा अभाव रहा है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल ने इन आदिवासी बहुल इलाकों के समग्र और सर्वांगीण विकास पर ध्यान देना शुरू किया और आज इस क्षेत्र में विभिन्न तरह के विकास कार्य साकार होने के साथ-साथ कई तरह के विकास कार्य चल रहे है. जिनके लिए विधायक राजकुमार पटेल द्वारा सतत प्रयास करते हुए निधी भी मंजूर करवाई जा रही है. ऐसे में विधायक राजकुमार पटेल को मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के लिए विकास का भगीरथ कहा जा सकता है.
विधायक राजकुमार पटेल द्वारा धारणी नगर पंचायत क्षेत्र में विकास हेतु 15 करोड रूपये की विशेष निधी मंजूर करवाई थी. जिसके जरिये करवाये जानेवाले काम इस समय प्रगति पथपर अग्रसर है. इसके साथ ही चिखलदरा नगर परिषद में विकास कामों हेतु 3 करोड रूपये की विशेष निधी मंजूर कराते हुए कामों को शुरू किया गया है. वहीं धारणी, चिखलदरा व अचलपुर के ग्रामीण इलाकों में विकास कार्यों हेतु 10 करोड रूपये मंजूर करते हुए कई विकास कार्य शुरू किये गये है. इसके साथ ही धारणी तहसील के 50 से अधिक गांवों के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने हेतु गडगा प्रकल्प, बिजू धावडी के लिए 150 करोड रूपये मंजूर कराये गये है. यह प्रकल्प विगत दस वर्षों से बंद पडा था, लेकिन अब इसका काम पूर्ण होने की ओर अग्रसर है. वहीं धारणी उपजिला अस्पताल में 50 बेड की बजाय 100 बेड का श्रेणीवर्धन करने को सरकार द्वारा मंजुरी प्राप्त की गई है. साथ ही धारणी उपजिला अस्पताल में रक्तपेढी उपलब्ध कराने को भी विधायक राजकुमार पटेल द्वारा मंजुरी दिलाई गई है, ताकि क्षेत्र के मरीजों को आपात स्थिति में रक्त संबंधी जरूरत के लिए अचलपुर या अमरावती न भागना पडे. इसके अलावा इस अस्पताल में नई सिटी स्कैन मशीन लगाना प्रस्तावित है और विधायक निधी से अत्याधुनिक सुविधायुक्त चार एम्बुलन्स वाहन मंजुर किये गये है.
चिखलदरा तहसील अंतर्गत जारिदा में 9.50 करोड रूपयों की लागतवाला विद्युत उपकेंद्र मंजूर कराने के साथ ही विधायक राजकुमार पटेल ने मेलघाट के ग्रामीण इलाकों में दलित बस्ती सुधार योजना अंतर्गत 3 करोड रूपये मंजूर करवाये है. जिनके जरिये दलित बस्तियों में विविध विकास कार्य चल रहे है. इसके साथ ही चिखलदरा में क्रीडा संकुल को मंजूर कराते हुए इसके काम को शुरू करवाया गया, ताकि क्षेत्र के युवाओं को यहीं पर क्रीडा संबंधी सुविधाएं उपलब्ध हो सके. इसके अलावा धारणी तहसील अंतर्गत सुसर्दा में 1 करोड की लागत से आदिवासी सांस्कृतिक भवन को मंजूरी प्रदान करने के साथ ही इसके काम को शुरू करवाया गया. साथ ही धारणी व चिखलदरा तहसील के लिए नये तहसील कार्यालय के इमारत हेतु 12-12 करोड रूपये मंजूर करवाये गये, ताकि क्षेत्र में प्रशासनिक कामकाज को गति मिल सके. इसके अलावा चिखलदरा तहसील के टेंब्रुसोडा और धारणी तहसील के धुलघाट रेलवे में 1-1 ग्रामीण अस्पताल शुरू करने को भी विधायक राजकुमार पटेल द्वारा मंजूरी दिलाई गई. साथ ही मेलघाट क्षेत्र में जलसंपदा विभाग अंतर्गत गेटेट बांध के निर्माण हेतु 21 करोड रूपये की निधी मंजूर करवाई गई.
मेलघाट क्षेत्र में रोजगार की कमी रहने के चलते आदिवासी मजदूरों का जमकर पलायन होता है. इस बात के मद्देनजर विधायक राजकुमार पटेल ने क्षेत्र के आदिवासियों को मेलघाट में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नरेगा व मनरेगा जैसी रोजगार गारंटी योजनाओं पर भी प्रभावी अमल करने की ओर ध्यान दिया. जिसके तहत धारणी व चिखलदरा तहसीलों में रोजगार गारंटी योजनाओ के तहत विभिन्न विकास कार्य किये जा रहे है. इनसे जहां एक ओर क्षेत्र में विकास कामों को गति मिल रही है. वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के आदिवासियों को अच्छा-खासा रोजगार भी मिल रहा है. नरेगा योजना अंतर्गत धारणी व चिखलदरा तहसील में 18 करोड रूपये के डांबर रास्ते तथा 22 करोड रूपये के सिमेंट रास्ते मंजूर किये गये है. जिनका काम इस समय प्रगति पथ पर है. इसके अलावा 7 करोड रूपये की लागत से बाशताडा से धुलघाट रेल्वे, 5 करोड रूपये की लागत से कुसुमकोट बु. से टिटबा, 5.70 करोड की लागत से सुसर्दा से राणीगांव, 2 करोड की लागत से हरिसाल से चौराकुंड, 5 करोड की लागत से दुनी चाकदी, पटिया, चौराकुंड रास्ते, 2 करोड की लागत से हरिसाल, खटकाली, अकोट रास्ते तथा 3.30 करोड की लागत से गोंडवाडी फाटा से रलापुर रास्ते का डांबरीकरण किया जा रहा है. साथ ही 1.18 करोड की लागत से चटवाबोड, बैरागड रास्ते, 1.20 करोड की लागत से टेमलीफाटा से टेमली रास्ते, 3.32 करोड की लागत से धुलघाट रेल्वे से राणीगांव रास्ते का डांबरीकरण तथा 1 करोड की लागत से झिलपी, खापरखेडा रास्ते पर पुल का निर्माण किया जा रहा है.
इसके साथ ही विधायक राजकुमार पटेल द्वारा किये जाते प्रयासों के चलते 10 करोड की लागत से खारी में तथा 10 करोड की लागत से डोमा आश्रमशाला में छात्राओं के लिए दो नये छात्रावास बनाये जा रहे है. वहीं चिखली आश्रमशाला में 10 करोड की लागत से स्कुल की नई इमारत का निर्माण कराया जा रहा है. साथ ही टेमली आश्रमशाला के नूतनीकरण हेतु 2.5 करोड और टेमली आश्रमशाला में नये सेंट्रल किचन के निर्माण हेतु 3 करोड का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा टेंबुसोडा आश्रमशाला में सेंट्रल किचन के निर्माण हेतु 3 करोड रूपये की निधी का प्रावधान किया गया है.
मेलघाट क्षेत्र के विकास हेतु दिन-रात काम करनेवाले राजकुमार पटेल के जन्मदिवस पर हमारी मंगलकामना है कि, वे स्वस्थ व दीर्घायू हो तथा उनके जरिये मेलघाट क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होता रहे.

* सभी दलों और बडे नेताओें से है बेहतरीन संबंध
मेलघाट के आदिवासियों और इस क्षेत्र की राजनीति पर मजबूत पकड रखनेवाले विधायक राजकुमार पटेल वर्ष 1999 में पहली बार भाजपा की टिकट पर मेलघाट से विधायक निर्वाचित हुए थे. पश्चात उन्होंने अपनी जीत का सिलसिला 2004 में भी भाजपा प्रत्याशी के तौर पर कायम रखा. ऐसे में उनके भाजपा के तमाम बडे नेताओं से अच्छे संबंध रहे. वहीं कालांतर में कुछ कारणों के चलते राजकुमार पटेल ने भाजपा से दूरी बना ली और वर्ष 2019 का चुनाव उन्होंने बच्चु कडू के नेतृत्ववाले प्रहार जनशक्ति पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर लडते हुए जीता. चूंकि इस समय राज्य में महाविकास आघाडी की सरकार है और प्रहार जनशक्ति पार्टी भी इस सरकार में शामिल है. जिसके चलते प्रहार के संस्थापक बच्चु कडू को सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है. ऐसे में राजकुमार पटेल के लिए अपने आदिवासी बहुल निर्वाचन क्षेत्र हेतु विकास कामों और विकास निधी को मंजूर करवाना काफी आसान हो गया है. साथ ही विधायक राजकुमार पटेल के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के साथ पहले से अच्छे संबंध रहे है. वहीं अब उपमुख्यमंत्री अजीत पवार एवं मंत्री एकनाथ शिंदे से भी उनके बेहतरीन संबंध बन गये है. जिसके चलते विधायक राजकुमार पटेल के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र का विकास बडी आसानी के साथ शानदार ढंग से किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button