लेख

प्यारा सजा है तेरा दरबार….

मुसाफिर है हम तो चले जा रहे है,

बडा ही कठीन ये नगर की डगर है ….. इस गजल को पढ़ते हुए मुसाफिर शहर की सड़को पर फिर से भटकता हुआ चला जा रहा है – पिछले रविवार के दिन से ही नगर में माता रानी के आगमन की हर्ष ध्वनी गुंज रही थी. चारों तरफ बडे-बडे वाहनों में माता रानी की मनोरम्य मूर्तियां पंडालों की तरफ जा रही थी. भक्त गण माता रानी के जयकारे लगा-लगा कर झुम रहे थे. बडे ही उत्साह के साथ दुर्गा पंडालों में माता रानी विराजमान हुई. मुसाफिर गांधी चौक होता हुआ विदर्भ की आराध्य देवी मां अंबा व एकवीरा देवी के मंदिर पर पहुंचा. आकर्षक रंग-बिरंगी रोशनाईयों से सजा मंदिर वाकई मन को काफी लुभा रहा था. नवरात्री पर्व के चलते भक्तगण पहले ही दिन से बडे ही उत्साही मन से मां अंबा व एकवीरा की आराधना में लगे हुए थे. पुरा शहर भक्तीमय वातावरण से गुंजने लगा. सोमवार की सुबह मुसाफिर वही अपनी पुरानी सायकिल से जिला अधिकारी कार्यालय की तरफ बडा तो देखता है कि यहां पर प्रहार जनशक्ति संगठन के कार्यकर्ता बंग्लादेश भेजे जाने वाले संतरे पर बंग्लादेश व्दारा आयात शुल्क बढाए जाने से नाराज होकर जिलाधिकारी कार्यालय के सामने ही संतरों को फेंक रहे है.पुलिस का भी कडा बंदोबस्त रहते हुए स्वयं एसीपी मैडम भी इन आंदोलनकारियों को समझाबुझाकर कलेक्टर साहब से मुलाकात के लिए राजी कर रहे थे. आंदोलनकारियों का कहना था. कि जहां एक ओर ओलावृष्टी और बेसमय बारिश के कारण संतरे की फसल वैसे ही बर्बाद हो रही है और उपर से बंग्लादेश व्दारा संतरे पर आयात-निर्यात शुल्क बढाये जाने से दुबारा किसानों पर मुसीबत गिर रही है. आप को मुसाफिर बताता चले की अमरावती जिले का संतरा सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत प्रसिध्द है.

इसी दिन सकल आदिवासी संगठन का बडा मोर्चा विभागीय आयुक्त कार्यालय की ओर बढ रहा था. इनका कहना है कि धनगर समाज को आदिवासी आरक्षण न दिया जाए. क्योंकि धनगर समाज अपने आप में धनाड्य व राजनिती क्षेत्र में फला फुला है. खैर यह उनकी अपनी बाते हो गयी. मुसाफिर को तो आप को अपनी सप्ताह भर की बाते सुनाना और बोर करना है. मंगलवार की सुबह पता चला की मनपा आयुक्त बिना हेल्मेट के बुलेट पर सवार होकर सुबह सुबह नगर के प्रभागों का जायजा लेने पहुंच रहे है. जहां सिर्फ मनपा आयुक्त बुलेट पर सवार होकर सफाई ठेकेदारों और अधिकारियों को हिदायत दे आगे बढते चले गए. मनपा आयुक्त ने जिस जिस प्रभाग का दौरा किया उस प्रभाग में उस दिन काफी रौनक व सफाई नजर आई. जैसे ही दुसरा दिन निकला सब वैसे ही नजर आया. सडकों के किनारे कचरा,नालियों में जमा पानी, सडको पर धुल. दोपहर होते हुए खबर पता चली की अमरावती के ही श्रीकांत भारतीय संयोजन से लद्दाख क्षेत्र में त्रिशुल युध्द स्मारक का निर्माण महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से बनवाया जा रहा है. बडी खुशी की महसुस हुई की चलों शहीदों के नाम पर एक और स्मारक का विकास हो रहा है. शाम ढलते-ढलते मुसाफिर को खबर लगी की शहर व जिल में लगभग 318 डेंगू के मरीज निकले है. मुसाफिर भी घबरा गया क्योंकि मुसाफिर के परिसर में भी हमेशा ही गंदगी व सफाई का अभाव रहता है. मुसाफिर को बाद में पता चला की मनपा कह रही है कि गंदगी से नहीं बल्कि साफ पानी में डेंगू का मच्छर पैदा होता है. मुसाफिर को कुछ समझ नहीं आया कि विरोध किसका करें..? साफ सफाई नहीं होने का या घर में रखे साफ स्वच्छ पानी का. क्योंकि शहर में तो नल एक दिन आड से ही आता है. यही सोच कर मुसाफिर आगे बढता चला गया.मंगलवार के हि दिन कॉग्रेस के प्रदेश महासचिव किशोर बोरकर के साथ कई कॉग्रेस के बडे पदाधिकारियों ने इर्विन अस्पताल में बैठक बुलाकर यहां पर जिला शल्य चिकित्सक सौंदर्ये से अस्पताल में उपलब्ध दवाईयों, एक्सरे मशीन, एमआरआई मशीन व अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली.बैठक दौरान ही कॉग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एड. दिलीप एडतकर को सीएस के कक्ष में देश की वर्तमान राष्ट्रपती की व अन्य महापुरुषों की तस्वीर न दिखने से थोडी नाराजगी हुई. उन्होनें इस बारे में सीएस से पुछताछ की. तो सीएस ने जवाब देते हुए बताया कि शासन के जीआर के अनुसार ही सारी तस्वीरे लगी है. रात को पता चला की मुसाफिर के ही परिसर यानी वीएमवी परिसर में फिर एक बार तेंदुआ महाराज के दर्शन हो चले है. ऐसा लगा की वह भी नवरात्र के चलते मातारानी के दर्शन हेतु पधारे है. अगली सुबह विधायक मैडम ने स्वयं परिसर का जायजा लिया व उस तेंदुए महाराज की व्यवस्था करने की सलाह वन विभाग के कर्मचारियों को दी.

बुधवार की दोपहर बडनेरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक रवी राणा ने मनपा में तीन घंटे तक मनपा अधिकारियों की क्लास लेने की खबर से मन प्रसन्न हुआ कि किसी विधायक ने तो सफाई व अन्य मुद्दों पर मनपा के अधिकरियों के कान ऐठे,फिर भी देखते है आगे यह अधिकारी शहर की सफाई के लिए कितने गंभीर नजर आते है.यह तो सोमवार 23 अक्टुबर को होने वाली बैठक में ही पता चलेगा. बुधवार को ही भाजपा पदाधिकारियों ने कॉग्रेसियों व्दारा सीएस को तस्वीर विषय पर किए गए सवाल का जवाब देते हुुए शहर में जिलाधिकारी व पुलिस आयुक्त को वीर सावरकर की तस्वीरें भेंट की. गुरुवार के दिन मुसाफिर को खबर लगी की सेंट्रल जेल में नयी जेलर का आगमन हुआ है. आते ही उन्होनें जेल में बंद कैदियों से दो मोबाईल जप्त कर कडे निर्देश दिए है. इसी दिन इर्विन अस्पताल में एक 17 वर्षीय युवती की मौत से अस्पताल में परिजनों व डॉक्टरों के बीच खुब कहा सुनी हुई. जिसमें कुछ डाक्टरों को शोकॉज भी दिया गया.इसी तरह गुरुवार की रात इर्विन में एक नवप्रसुता के शव के साथ आवमानना की खबरे भी सामने आई. ऐसा लगता है कि राज्य में चल रहे. मरीजों की मौत का काल अब जिले में भी अपना मुंह फाड रहा है. यह चिंता का विषय है. रात के समय भक्ती गंगा में सरोबार शहर में जारी नवरात्र उत्सव के चलते मुसाफिर भी कई गरबा स्थानों पर भेंट देकर गरबा का आनंद लुटने पहुंच गया.

इसी तरह एक स्थान पर जिले की सांसद ने ढोल पथक के साथ ढोल-ताशे बजाकर ढोल वादक पथक का उत्साह बढाया. शुक्रवार की सुबह जिले के नये पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटील का आगमन शहर में होने वाला था. इसके एक दिन पहले ही मनपा व्दारा जिला कलेक्टर परिसर से लेकर शहर के कई स्थानों से अतिक्रमण हटा कर स्वच्छ अमरावती का चेहरा नये पालकमंत्री को दिखाने का कार्य जारी रहा.शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय पर पुरी तरह कडक बंदोबस्त रहने से एक परिंदा भी पर नही मार पाया. यहां तक की मिडिया को भी पालकमंत्री से मिलने का आर्डर नहीं था. पालकमंत्री का आगमन हुआ और सारे भाजपाई उनसे मिलने बिना पुष्पगुच्छ के ही सादी मुस्कान लेकर पहुंच गए. पालकमंत्री व्दारा पुलिस कर्मियों के स्वास्थ शिवीर का उद्घाटन किया गया. जहां उन्होनें पुलिस विभाग को एम्बुलेंस भी प्रदान की. पालकमंत्री की नियोजन बैठक में क्या हुआ क्या नहीं यह सिर्फ उन्हें पता. बाकि आम जनता को धिरे धिरे खबर मिलती रहेगी कि पालकमंत्री के दौरे में क्या-क्या निर्णय लिए गए. शहर में दस्तुर नगर में ही नवरात्र के चलते नारी शक्ती को मान देने के लिए राजापेठ पुलिस थाने की थानेदार सीमा दातालकर के नेतृत्व में मोहल्ला पुलिस समिती का पहली बार गठन हुआ. जिससे लगा की शहर में अब नारी शक्ती का मान बढ रहा है. शुक्रवार को प्रहार के महानगर प्रमुख बंटी रामटेके का जन्मदिन भी बडे उत्साह के साथ सामाजिक उपक्रमों के साथ मनाया गया.

जिसकी तारीफ पूर्व राज्य मंत्री व दिव्यांग मंत्रालय के मुखीया बच्चू भाऊ कडू ने भी की. कंत्राटी भरती के जीआर को महाविकास आघाडी व्दारा निकालने व भाजपा सरकार व्दारा इस जीआर को रद्द करने तथा कॉग्रेस सरकार व्दारा विद्यामान सरकार को बदनाम करने के निषेध में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी व्दारा राजकमल चौक पर निषेध आंदोलन किया गया. इसी दिन इर्विन चौक पर भारत रत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर पुतला समीप आजाद सामाज पार्टी व्दारा कंत्राटी भर्ती के जीआर को सरकार व्दारा निरस्त करने के चलते जल्लोस मनाया गया. मुसाफिर दोनों कार्यक्रमों में शामील हुआ. क्योंकि पार्टीयों का काम ही खुशी व निषेध मनाना होता है. हमेशा एक दुसरे को ताना मार कर ही पार्टीयां आगे बढती है. खैर मुसाफिर को इन सब से क्या..? नवरात्र के उत्साह में फिर रमने मुसाफिर रात के गरबे में शामील होने व शहर में आ रहे विभिन्न फिल्म अदाकारों को देखने के लिए अपनी सायकिल से आगे बढ रहा है. आशा है आप मुसाफिर की बातों से परेशान व बोर नहीं हुए होगे. फिर भी आपकों मुसाफिर की बातें कैसी लगी. यह जरुर बताए अपनी प्रतिक्रिया के पत्र संपादक दैनिक अमरावती मंडल कार्यालय खापर्डे बगीचा अमरावती में फिर मिलते है. अगले सप्ताह शनिवार को. क्योंकि – चलो..बुलावा आया है…माता ने बुलाया है.

Related Articles

Back to top button