बुलढाणाविदर्भ

समृद्धि बस हादसे का निजी एजेंसी द्बारा ‘फायर ऑडिट’

जांच निर्णायक मोड पर, डीएनए रिपोर्ट भी जल्द आएगी

बुलढाणा/दि.15 – विगत 1 जुलाई को तडके बुलढाणा जिले में सिंदखेड राजा के निकट पिंपलखुटा गांव से होकर गुजरने वाले समृद्धि एक्सप्रेस वे पर निजी लक्झरी बस के साथ घटित हादसे की जांच अब निर्णायक मोड पर पहुंच गई है. उस बस हादसे में जिंदा जलकर मारे गए 25 यात्रियों की डीएनए जांच रिपोर्ट जल्द ही प्राप्त हो जाएगी. साथ ही उक्त ट्रैवल्स बस में लगी आग का ‘फायर ऑडिट’ एक निजी एजेंसी द्बारा कराए जाने की महत्वपूर्ण जानकारी मेहकर के एसडीपीओ प्रदीप पाटील द्बारा दी गई है. साथ ही उन्होंने बताया कि, इस हादसे की जांच बिल्कूल सही दिशा में चल रही है.
बता दें कि, 30 जून की शाम नागपुर से पुणे की ओर जाने हेतु निकली विदर्भ ट्रैवल्स की बस पिंपलखुटा गांव के निकट समृद्धि एक्सप्रेस वे पर सडक हादसे का शिकार हो गई थी. जिसके बाद बस में लगी आग में बस में सवार 25 यात्री जिंदा जलकर खास हो गए थे. जिसके चलते हादसे में मारे गए मृतकों की पहचान करना असंभव साबित हो रहा था. ऐसे में 24 यात्रियों के शवों पर सामूहिक अंतिम संस्कार किया गया था. वहीं एक मुस्लिम युवती के शव को कब्रस्तान में दफन किया गया था. इस मामले की जांच जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कडासने द्बारा मेहकर के उपविभागीय पुलिस अधिकारी प्रदीप पाटिल पर जांच अधिकारी के रुप में सौंपी गई थी. जिन्होंने उक्त लक्झरी बस के चालक व क्लीनर सहित हादसे में जिंदा बचने वाले अन्य 6 यात्रियों से पूरे घटनाक्रम को लेकर पूछताछ करते हुए उनके बयान दर्ज किए है. साथ ही अंतिम संस्कार से पहले सभी मृत यात्रियों के शवों के डीएनए सैम्पल भी लिए गए थे. इसके अलावा हादसे का शिकार होने के बाद बस में आग कैसे लगी थी. इसकी जांच का जिम्मा एक निजी एजेंसी को सौंपा गया था. पता चला है कि, उक्त निजी एजेंसी द्बारा की जा रही जांच अब निर्णायक मोड पर पहुंच चुकी है. साथ ही बहुत जल्द डीएन रिपोर्ट भी प्राप्त हो जाएगी.
* मृतकों के परिजन कर सकेंगे क्लेम
विदर्भ ट्रैवल्स की लक्झरी बस के साथ समद्धि एक्सप्रेस पर हुए हादसे में मारे गए यात्रियों के शवों की पहचान व शिनाख्त करने हेतु सभी यात्रियों के शवों और उनके परिजनों के डीएनए सैम्पल लेकर जांच के लिए भिजवाए गए थे. जिसकी रिपोर्ट आगामी कुछ दिनों में प्राप्त हो जाएगी. यह रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद मृतक यात्रियों के मृत्यु प्रमाणपत्र उनके परिजनों को प्रदान किए जाएंगे. ताकि उन्हें किसी भी तरह का क्लेम करना संभव हो सके. इस आशय की जानकारी देते हुए एसडीपीओ पाटिल ने बताया कि, बस चालक के ब्लड सैंपल से अल्कोहल का अंश पाया गया था. साथ ही बस चालक इस समय न्यायिक हिरासत के तहत जेल में है. इसके अलावा घटनास्थल से संकलित की गई वस्तुएं एवं बस के साहित्य के साथ ही इंधन की फॉरेंसिक जांच की जा रही है. जिससे संबंधित रिपोर्ट भी बहुत जल्द मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button