बुलढाणा

खामगांव-जालना पटरी पर दौडगी रेलगाडी

सर्वे के लिए 4 करोड की निधि मंजूर, रेलमंत्री रावसाहब दानवे की नववर्ष में सौगात

बुलढाणा दि.4 – शतक भर से मंजूर और अब तक सत्ता का सुख भोग रहे राज्य व केंद्र के सत्ताधारियों की उदासिनता की वजह से प्रलंबित पडे खामगांव से जालना रेल मार्ग से रेलगाडी दौडेगी, ऐसे शुभचिन्ह निर्माण हुए है. रेलमंत्री रावसाहब दानवे ने इस मार्ग के सर्वे के लिए 3 करोड 87 लाख रुपए की निधि मंजूर की है. दानवे की ओर से बुलढाणा व जालना जिले के नागरिकों के लिए नववर्ष की सौगात साबित होगी.
ब्रिटीश काल से मंजूर खामगांव-जालना रेल मार्ग के बारे में केवल घोषणा ही की जाती थी. मगर हाल ही में हुए केंद्रीय मंत्रीमंडल के विस्तार में जालना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद रावसाहब दानवे का रेलमंत्री पद पर चयन किये जाने के कारण खामगांव से जालना मार्ग को लेकर नागरिकों की अपेक्षा बढ गई थी. हाल ही में पालकमंत्री डॉ.राजेंद्र सिंग ने सांसद प्रतापराव जाधव व अन्य मंत्रीमंडल की बैठक हुई. इस बैठक में लोह मार्ग को गति दे, ऐसी मांग पालकमंत्री शिंगणे ने दानवे से की थी.
इसके अनुसार खामगांव-जालना इस 155 किलोमीटर के नए रेलवे मार्ग का फायनल लोकेशन सर्वे के लिए मान्यता दी गई. इस सर्वे हेतू 3 करोड 87 लाख 50 हजार रुपए मंजूर किये गए. विदर्भ-मराठवाडा इन दो विभागाेंं को जोडने वाले रेल मार्ग को वर्ष 1912 में मान्यता मिली थी. इस मार्ग का 1930 तक सर्वे का काम पूरा हुआ. कुछ हद तक काम की शुरुआत हुई. किसानों की जमीन, कुएं, मकान, फल बागान आदि कुछ स्थानों का सर्वे कर मुआवजा दिया गया. परंतु अचानक दूसरे महायुध्द की शुुरुआत हुई तब से ही यह रेल मार्ग धुल खाते पडा है.

Related Articles

Back to top button