बुलढाणामुख्य समाचारविदर्भ

2 शिक्षकों ने ही वॉट्सएप ग्रुप तैयार कर फोडा था 12 वीं का पेपर

दो शिक्षा संस्था संचालकों सहित 7 आरोपी गिरफ्तार

* बुलढाणा के सिंदखेड राजा से लीक हुआ था गणित का पर्चा
बुलढाणा/दि.6 – विगत 3 मार्च को बुलढाणा जिले की सिंदखेड राजा तहसील में कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान गणित विषय का पेपर परीक्षा शुरु होने से कुछ ही समय पहले सोशल मीडिया पर वायरल होने का मामला उजागर हुआ था. इस मामले में गट शिक्षा अधिकारी रंगनाथ गावडे द्बारा दी गई शिकायत के आधार पर जांच करने के बाद पुलिस ने 2 शिक्षा संस्था चालकों सहित 7 आरोपियों को शनिवार की रात गिरफतार किया. जिन्हें रविवार को अदालत के समक्ष पेश करते हुए 10 मार्च तक पुलिस कस्टडी रिमांड प्राप्त की गई. साथ ही रविवार की रात शेख अकील शेख मुनाफ (लोणार) तथा अंकुश पृथ्वीराज चव्हाण (सावरगांव तेली) नामक दो शिक्षकों को भी पुलिस ने अपने हिरासत में लिया है. पता चला है कि, इन दो शिक्षकों ने ही वॉट्सएप ग्रुप तैयार करते हुए इसके जरिए कक्षा 12 वीं के गणित विषय का पेपर लीक किया था.
इस मामले में सिंदखेड राजा पुलिस ने अपराध दर्ज करते हुए मामले की जांच साखरखेर्डा पुलिस को सौंपी और साखरखेर्डा पुलिस ने जांच को आगे बढाते हुए 4 मार्च को पेपर लीक मामले में प्रत्यक्ष सहभाग रहने वाले गजानन शेषराव आडे, गोपाल दामोदर शिंगणे, गणेश बद्रीनाथ पालवे, पवन सुधाकर नागरे व गणेश शिवानंद नागरे इन पांच लोगों को गिरफ्तार किया था.

* ऐसे लीक किया गया पेपर
– किनगांव जट्टू स्थित वसंतराव नाईक इंग्लिश स्कूल के संचालक शेषराव आडे की शाला के विद्यार्थी वसंतराव नाईक कनिष्ठ महाविद्यालय (बीबी) में परीक्षा दे रहे है.
– 3 मार्च को सुबह 11 बजे परीक्षा शुरु होने से आधा घंटा पहले गजानन आडे ने सुबह 10.30 बजे गणित विषय के पेपर को अपने मोबाइल के जरिए वायरल किया.
– साथ ही उसी मोबाइल के जरिए सुबह 10.45 बजे कई विद्यार्थियों को सवालों के जवाब भी मिल गए. आडे के मोबाइल से शिवाजी नागरे, पवन नागरे व गणेश पालवे (तीनों भंडारी, तह. सिंदखेडा राजा निवासी) को उनके मोबाइल पर प्रश्नपत्र मिले थे. वहीं एक अन्य आरोपी गोपाल दामोदर शिंगणे की शेंदूरजन में शिक्षा संस्था है.

* नगर से एक को लिया गया हिरासत में
कक्षा 12 वीं के गणित विषय की परीक्षा शुरु होने से करीब पौन घंटा पहले दादर स्थित एक परीक्षा केेंद्र के मोबाइल पर प्रश्नपत्रिका आ जाने के चलते अच्छा खासा हडकंप मच गया था. इस मामले में शिवाजी पार्क पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया गया. जिसके पश्चात अपराध शाखा के पथक ने रविवार को नगर से एक संदेेहित को अपनी हिरासत में लिया है.
इस मामले को लेकर जहां एक ओर जांच चल रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य शिक्षा मंडल ने गणित विषय की प्रश्नपत्रिका लीक नहीं होने का दावा किया है. लेकिन परीक्षा शुरु होने से पहले 10.17 बजे एक विद्यार्थी को प्रश्नपत्रिका का कुछ हिस्सा मिलने की बात उसके मोबाइल की जांच करने पर उजागर हुई. जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती.

Related Articles

Back to top button