बुलढाणा

भेंडवल की भविष्यवाणी का कोई तथ्य नहीं

अंनिस ने लगाया किसानों को बेवकूफ बनाने का आरोप

खामगांव/दि.11– बुलढाना जिले के भेंडवल में घट रखकर किसानों की दिशाभूल व फसाने का प्रयोग है. लीलावती विद्या का दावा बोगस है. इस विद्या को साबित करने वाले को अंधश्रध्दा निर्मूलन समिती की ओर से 25 लाख रुपये व 25 लाख रुपये व्यक्तिक ऐसे 50 लाख रुपयों का इनाम अंधश्रध्दा निर्मूलन समिती के जिला संगठक रघुनाथ कौलकर ने घोषित किया है.

बुलढाना जिले से हर वर्ष घोषित किए जाने वाले भेंडवल की भविष्यवाणी की परंपरा है. यह भविष्यवाणी की प्रथा लगभग 370 वर्षो से भी ज्यादा पूरानी है. अक्षय तृतीया के मुहूर्त पर बुलढाना जिले की पूर्णा नदी के किनारे बसे भेंडवल गांव में होने वाली घटना में विदर्भ ही नहीं बल्कि राज्य भर के किसानों के लिए उपयुक्त रहने के लिए वर्षा और फसल की स्थिति की भविष्यवाणी करता है.

किसानों का भेंडवल भविष्यवाणी करने पर विश्वास है. हर वर्ष इस भविष्यवाणी को देखने के लिए हजारों की संख्या में किसान मौजुद रहते है. इस व्यवस्था की भविष्यवाणी को लेकर किसान आगे हंगामी की बुआई कब करनी है? इस बात को ठहराते है. बारिश के महिने पर जानकारी व फसल की परिस्थिती का अंदाज यह बताया जाता है. अंधश्रध्दा निर्मूलन समिती इसे सिर्फ कोरी बकवास कहती है.
अब अंधश्रध्दा निर्मूलन समिती के जिला संघटक रघुनाथ कौलकर ने इस भविष्यवाणी को रखने पर आरोप लगाते हुए कहा कि विधान के माध्यम से घोषित की गई भविष्यवाणी अनेक समय गलत साबीत हुई है. इस विधान को रखने पर भविष्यवाणी पर विश्वास न रखे. ऐसा आवाहन भी कौलकर ने किया है.

Related Articles

Back to top button