संपादकीय

वरिष्ठो का टीकाकरण

कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण का दूसरा दौर 1 मार्च से आरंभ हो रहा है. इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, मधुमेह जैसे गंभीर बीमारियों के शिकार 45 वर्ष आयु के नागरिको को टीका दिया जायेगा. 10 हजार सरकारी, 20 हजार निजी टीकाकरण मार्फत यह मुहीम छेडी जायेगी. सरकारी केन्द्र पर नागरिको को यह टीका नि:शुल्क दिया जायेगा. निजी केन्द्र पर टीके के लिए शुल्क देना पडेगा. इस बारे में निर्माता व अस्पतालों से चर्चा कर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आगामी तीन चार दिन में सूचित किया जायेगा. यह जानकारी केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जवडेकर ने दी. कोरोना संक्रमण जिस तरह बढ रहा है. उसे देखते हुए अति आवश्यक है कि बीमारी से बचाव का स्थायी इलाज किया जाए. इस दृष्टि से कोरोना टीका देने का कार्य काफी हद तक योग्य माना जायेगा. क्योंकि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश के वैज्ञानिकों ने दिन रात की मेहनत के बाद वैक्सिन का निर्माण किया है. वैक्सिन देने का पहला चरण पूर्ण हो गया है. इसमें कोरोना मरीजों की सेवा में प्रत्यक्ष रूप से काम करनेवाले कर्मचारियों को यह टीका दिया गया. यह जरूरी भी था. क्योंकि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए इन कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. खासकर इनका सीधा संपर्क मरीजों से आया है. जिसके कारण जरूरी था कि उन्हें टीका दिया जाए. सरकार ने इसलिए सबसे पहले कोरोना वारियर्स को चुना. उन्हें टीका दिया गया. इसमें सफाई कर्मचारी, कोविड अस्पताल की नर्से तथा अन्य का समावेश है. यह पहला चरण सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद अब दूसरे चरण का टीकाकरण किया जा रहा है.
लोगों में टीके के प्रति जिज्ञासा है. आरंभिक दौर में यह भय था कि टीका शरीर पर गलत परिणाम तो नहीं करेगा. इस भय के कारण कई लोग टीके से घबरा रहे थे. लेकिन अब लोगों को विश्वास हो गया है कि यह टीका बीमारी से निजात दिलायेगा. विशेषकर कोरोना संक्रमण का सर्वाधिक खतरा वरिष्ठ नागरिको को रहता है. इसके चलते उन्हें सर्वाधिक सुरक्षा प्रदान करना आवश्यक है. यह तभी संभव है जब उन्हें प्रतिबंधक टीके दिए जाए. इस टीकाकरण अभियान में यह भी शामिल किया गया है कि 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने पर उन्हें भी टीका दिया जायेगा. जिससे निश्चित रूप से उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा होगी. इसलिए यह टीका अभियान अत्यंत महत्चपूर्ण माना जा रहा है. अमरावती जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ रहा है. इसके चलते अतिआवश्यक है कि टीकाकरण मुहीम का सभी नागरिक लाभ ले. कुल मिलाकर टीकाकरण अभियान जो आरंभ हो रहा है उसका सभी नागरिको को लाभ लेना चाहिए. इससे बीमारी के संक्रमण को रोकने में भी सहायता प्राप्त होगी. जरूरी है कि टीकाकरण अभियान को कामयाब बनाने के साथ साथ लोगों को भी उत्साह के साथ टीके लेना चाहिए.
बीते कुछ दिनों से अमरावती शहर में कोरोना का संक्रमण तीव्र रूप धारण कर चुका है. इसके अंतर्गत औसतन 700 लोग रोजाना संक्रमित निकल रहे है. मरनेवालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. इसलिए जरूरी है कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए नागरिक स्वयं स्फूर्त होकर आगे आए. प्रशासन की ओर से यह टीका हर किसी को उपलब्ध हो. इसके लिए योग्य व्यवस्था की जा रही है. अभिप्राय यह टीकाकरण मुहीम का पहला चरण सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद अब दूसरे चरण का टीकाकरण किया जायेगा. इसमें वरिष्ठ नागरिको को प्राथमिकता दी जायेगी. सर्वाधिक संक्रमण का खतरा वरिष्ठ नागरिको को ही रहता है. जिसके चलते यह निर्णय उचित माना जायेगा. इस टीकाकरण में सरकारी स्तर पर और निजी अस्पतालों में भी टीका देने की व्यवस्था की गई है. अत: नागरिको का दायित्व है कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में योगदान दे.

Related Articles

Back to top button