संपादकीय

सतर्कता जरूरी

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने मंगलवार को 6 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया. इन आतंकवादियों से यह जानकारी मिल रही है कि उनका लक्ष्य त्यौहार के समय भीड़ भरे इलाको में विस्फोट करना था ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान जाती व देश में अस्थिरता फैलाने का लक्ष्य भी पूरा हो जाता. लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें पकड़ लिए जाने से अनेक आतंकी घटनाओं को अंजाम दिए जाने का आतंकवादियों का लक्ष्य था. खासकर इसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश उनके निशाने पर था. पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गये 6 आतंकवादियों में महाराष्ट्र का जान मोहम्मद शेख, दिल्ली का ओसामा उर्फ सामी, रायबरेली का मूलचंद लाला, भैराईज का मो. अबू. बकर द्वारा हिंसा की घटनाओं को अंजाम देने की द़ृष्टि से यह घुसपैठ की गई थी.
आगामी वर्ष में उत्तरप्रदेश में विधानसभा के चुनाव हो रहे है. इन चुनाव की द़ृष्टि से आतंकवादियों द्वारा हिंसा फैलाने की साजिश की जा रही थी. इन आतंकवादियों ने उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में जाकर रेकी की थी. जाहिर है उनका लक्ष्य इन्हीं प्रांतों में अवांछनीय गतिविधियों को अंजाम देना थ लेकिन पुलिस की तत्परता ने सभी आतंकियों को गिरफ्तार किया. निश्चित रूप से आतंकवादी तत्व अब हिंसा की घटनाओं को बढावा देनेवाले थे.
देश में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देना उनका लक्ष्य था. इस घटना से यह स्पष्ट हो गया है कि देश में आतंकवादी तत्व फिर से सक्रिय होने लगे है. ऐसे तत्वों पर निगरानी अति आवश्यक है. पुलिस प्रशासन की ओर से ऐसे तत्वों पर ध्यान रखना जरूरी रहेगा. भारत की दिनों दिन आतंकी की घटनाओं को अंजाम देने का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन इन मनसूबों को विफल करने के लिए हर किसी को जागरूक रहना जरूर है. सतकर्ता से ऐसे तत्वों के मनसूबों को तोडा जा सकता है.
देश में आतंकी घटनाएं इससे पूर्व भी होती रही है. किंतु इस बार यह घटना घातक स्वरूप की हो सकती थी.
आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता वह तो केवल लोगों की हिंसा में विश्वास रखता है. इससे पूर्व भी कई बार आतंकियों ने हिंसा की घटनाओ को अंजाम दिया है. हर बार विश्वस्तर पर आतंकवाद की निंदा की गई है. विश्व के बदलते परिवेश में आतंक का स्वरूप भी और कठिन हो गया है. इसलिए प्रशासन को जागरूक रहना जरूरी है. हालाकि नागरिको का भी दायित्व है कि वे अपनी आसपास की गतिविधियों को ध्यान में रखे. कोई व्यक्ति यदि संदिग्ध नजर आता है तो उसके बारे में पुलिस को सूचित करे.
कुल मिलाकर आतंकवादी घटना को रोकने में पुलिस सफल रही है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को चाहिए कि इस मामले की सर्वागीण जांच कर दोषियों को कडी से कडी सजा दिलवाने का कार्य करे. ऐसा करने से ही इन तत्वों पर रोक लग सकती है. क्योंकि आतंकवाद को अब प्रभावी बनाया जा रहा है. इनके ठिकाणों का पता लगाकर आतंकवाद को फैलने से रोकना चाहिए. इस कार्य में जितनी सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है उतनी ही आम नागरिको को भी है. अत: सब मिलकर आतंकवाद के खिलाफ जागरूकता का परिचय दे ताकि आतंकवाद की जड़े देश में न जम पाए.

Related Articles

Back to top button