मनोरंजन

आतंक, विनाश और एलियंस के दर्शकों के लिए अच्छी खबर है. शोधकर्ताओं का कहना है कि….

अनुसंधान कोरोना की पृष्ठभूमि पर किया गया था

मनोरंजन/दि. २६ जुलै – यदि आप ज़ोंबी हमलों, पृथ्वी के अंत, एलियंस के हमले, दुनिया के विनाश, सबसे पहले बधाई पर फिल्में देखने के लिए अपना सप्ताहांत बिता रहे हैं। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, ऐसी फिल्में देखने वाले लोगों में अन्य लोगों की तुलना में महामारी का सामना करने की अधिक संभावना होती है। द गार्डियन रिसर्च पर रिपोर्ट करता है।

THE ALIEN GREYS | Grey alien, Paul the alien, Alien art

शोध के अनुसार, कंटैजियन, ए क्वाइट प्लेस और बर्ड बॉक्स जैसी फिल्मों के दर्शक मौजूदा स्थिति का सामना करने में बेहतर हैं। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि ऐसी फिल्मों के दर्शक अधिक सटीक रूप से यह तय कर सकते हैं कि उन्हें मौजूदा स्थिति में चीजों को कैसे संभालना चाहिए।

“यदि आप एक अच्छी फिल्म देखते हैं, तो आप उस फिल्म की भूमिकाओं की तरह सोचना शुरू करते हैं। तो आप अनजाने में उस स्थिति से गुजरते हैं, भले ही आप न चाहते हों, ”एक मनोचिकित्सक कोल्टन स्क्रिवेनर कहते हैं। कोल्टन जिज्ञासा और उसके मनोवैज्ञानिक परिणामों के विषय पर शिकागो विश्वविद्यालय में काम करता है। “लोग अजीब चीजें सीखते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग जानते हैं कि जब वे टॉयलेट पेपर से बाहर निकलते हैं तो क्या खरीदना है, ”कोल्टन कहते हैं। कॉल्टेन यह बताना चाहते थे कि अंतरिम कोरिम लॉकडाउन के दौरान संयुक्त राज्य में टॉयलेट पेपर की कमी के बाद टिशू पेपर की मांग बढ़ गई थी। वे इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित करते हैं कि आदमी इस उदाहरण से स्थिति के अनुसार सीखता है।

इस शोध में ३१० लोगों से सवाल पूछे गए थे। इन लोगों से पहले फिल्मों के लिए उनकी पसंद के बारे में पूछताछ की गई। फिर उनसे पूछा गया कि आप इस महामारी में कैसे कर रहे हैं। शोधकर्ताओं ने बेचैनी, तनाव, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा जैसे मुद्दों पर अपने निष्कर्षों को आधारित किया।

जो लोग हॉरर देखना पसंद करते हैं उन्हें यह अधिक शांत लगता है। लेकिन जो लोग दुनिया के विनाश, पृथ्वी के आक्रमणों के बारे में फिल्में देखते हैं, वे शारीरिक रूप से और साथ ही मानसिक रूप से अधिक सक्षम पाए जाते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button