देश दुनिया

११ लोग हुए कोरोना संक्रमित

  • 16 अगस्त से शुरू होनेवाली है वैष्णो देवी की यात्रा
  • प्रशासन ने यात्रा से पहले बनाए कई नियम

नई दिल्ली/दि.१३– जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से 16 अगस्त से वैष्णो देवी की यात्रा को मंजूरी दे दी जा चुकी है. लेकिन यात्रा शुरू होने से पहले ही यहां के भवन कॉम्प्लेक्स में 11 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए है. जिसमें कुछ श्राइन बोर्ड के कर्मचारी भी शामिल हैं. यहां बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई कड़े नियमों के साथ वैष्णो देवी यात्रा फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी. देश में कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद मार्च में ही वैष्णो देवी की यात्रा रोक दी गई थी. वैष्णो देवी यात्रा के लिए नए नियम बनाए गए हैं. स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी किए गए नए नियमों के अनुसार, एक दिन में जम्मू-कश्मीर से बाहर के 500 यात्री और अधिकतम 5000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी. साथ ही बाहर से आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए एंटीजन टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही श्रद्धालुओं को आगे यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी. साथ ही यह भी कहा गया कि यात्रियों का रजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही हो पाएगा.
वैष्णो देवी के दर्शन के लिए 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग, बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यात्रा करने की अनुमति नहीं मिलेगी. तीर्थ यात्रियों समेत अधिकतम 600 लोगों को ही भवन परिसर में रुकने की अनुमति होगी.
सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा पवित्र गुफा में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.
प्रशासन की ओर से यह भी कहा गया कि श्रद्धालु मंदिर परिसर में किसी प्रकार का चढ़ावा नहीं चढ़ा सकेंगे. देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी नहीं छू सकेंगे
कुछ दिन पहले ही केंद्र शासित प्रदेश के पहले उपराज्यपाल जीसी मुर्मु के इस्तीफा देने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया. इसके बाद उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश के सभी तीर्थस्थलों को खोलने का फैसला किया है. हालांकि अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई.

Related Articles

Back to top button