देश दुनिया

जेईई की परीक्षा में २६ फीसदी विद्यार्थी रहे अनुपस्थित

देशभर के ६.३५ लाख विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

नई दिल्ली/दि.११ – देश के नामांकित अभियांत्रिक महाविद्यालय में प्रवेश के लिए १ से ६ सितंबर तक ली गई. जेईई व मेन की संयुक्त परीक्षा में २६ फीसदी विद्यार्थियों ने अपनी अनुपस्थिति दर्शायी. वहीं देशभर के ६.३५ लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए. जनवरी माह में इस श्रृंखला की पहली परीक्षा में अनुपस्थित विद्यार्थियों की संख्या ६ फीसदी थी.
इससे यह प्रतीत होता है कि कोरोना काल में अनुपस्थित विद्यार्थियों का प्रमाण २० फीसदी बढ गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार जनवरी २०२० में ली गई परीक्षा में पंजीयन किए गए विद्यार्थियों में से ९४.३२ फीसदी विद्यार्थी उपस्थित थे. सिंतबर माह में यह उपस्थिति ७४ फीसदी घट गई. कोरोना काल में ली गई यह पहली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा थी.

कोविड-१९ का परिणाम
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा बुधवार की रात परीक्षा संबंधित संख्या ट्विीटर दर्शायी गई. जिसमें सितंबर माह की परीक्षा में ८.५८ लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन किया था. उनमें से ६.३५ लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. कोविड-१९ महामारी के चलते के पहले ली गई परीक्षा में उपस्थिति का प्रमाण अधिक था ऐसा ट्विीटर पर दर्शायी गई संख्या में स्पष्ट हुआ.

किंतु जनवरी माह में विद्यार्थियों की उपस्थिति ९४.३२ फीसदी
नेशनल टेस्टिंग ऐजंसी के डाटा अनुसार जेईई-मेन परीक्षा में जनवरी २०१९ में विद्यार्थियों की उपस्थिति ९४.११ फीसदी थी. अप्रैल २०१९ में विद्यार्थियों की उपस्थिति ९५.१५ फीसदी थी तथा जनवरी माह में उपस्थिति ९४.३२ फीसदी थी.

Related Articles

Back to top button