देश दुनिया

राज्यसभा के 27 नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ

राज्य से डॉ. अनिल बोंडे सहित धनंजय महाडिक का समावेश

नई दिल्ली/ दि. 9– राज्यसभा के चुनाव में जीत हासिल करनेवाले 57 राज्यसभा सदस्यों में से शुक्रवार को 27 सदस्यों ने शपथ ली. जिसमें अमरावती जिले के डॉ. अनिल बोंडे सहित धनंजय महाडिक का समावेश था. 10 राज्यों के 27 सदस्यों में 9 भाषाओं में शपथ ली. सभी नवनिर्वाचित सदस्यों ने राज्यसभा अध्यक्ष वैंकया नायडू ने शपथ दिलवाई.
शपथ लेनेवालों में केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य व उद्योगमंत्री पियूष गोयल, कांग्रेस के जयराम रमेश, विवेक तन्खा, मुकुल वासनिक, राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी, भाजपा के लक्ष्मीकांत वाजपेयी, डॉ. के. लक्ष्मण, सुरेन्द्रसिंह नागर, बाबुराम निषाद, आर. धरमार, कल्पना सैनी, सुलतादेव तथा महाराष्ट्र से डॉ. अनिल बोंडे, धनजंय महाडिक का समावेश था.
शपथ लेनेवाले 57 सांसदों में से 14 सांसद पुन: निर्वाचित हुए है. जिन 27 सांसदों ने शपथ ली उनमें 12 सदस्यों ने हिन्दी में, 4 सदस्यों ने अंग्रेजी में तथा संस्कृत, मराठी, कन्नड, उडिया भाषा मेें दो सदस्यों ने शपथ ली. वहीं तेलगू भाषा में व पंजाबी भाषा में एक-एक सदस्य ने शपथ ली. 31 सदस्यों की शपथ विधि पूर्ण हुई. अब भी 26 सदस्यों की शपथ बाकी है. जिन सदस्यों ने शपथ नहीं ली उन्हें 18 जुलाई को होनेवाले राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार नहीं होगा, ऐसा राज्यसभा अध्यक्ष वैंकया नायडू ने स्पष्ट किया.

Related Articles

Back to top button