देश दुनिया

देश में 3 नये एम्स , 157 मेडिकल कॉलेज

नागपुर में नये एम्स, नंदुरबार जिले में कॉलेज

नई दिल्ली /दि.26– केन्द्र सरकार ने देश मेें 3 नये एम्स शुरू करने का निर्णय लिया है. जिसके कारण एम्स की कुल संख्या 22 होगी. इसके अलावा देश में 157 नये मेडिकल कॉलेज शुरू करने का भी निर्णय लिया गया. नागपुर में नये एम्स स्थापित किए जायेंगे.
देश में फिलहाल 19 एम्स कार्यरत है. बिहार और जम्मू कश्मीर इन दो राज्य में प्रादेशिक असमतोल दूर करने के लिए दो एम्स दरभंगो ओर अवनीपुरा में स्थापित किए जायेंगे. हरियाणा में मनेठी में एक अतिरिक्त एम्स स्थापित किया जायेगा.
नये 157 मेडिकल कॉलेज में से गोंदिया और नंदुरबार जिले में दो मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जायेंगे. सबसे अधिक 27 मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश में मिलेंगे. उसके बाद मध्यप्रदेश 14, ओेडिशा 7, राजस्थान 14, जम्मू-कश्मीर 7, पं. बंगाल में 11 इस अनुसार नये मेडिकल कॉलेज उभारे जायेंगे. इसके लिए 23 हजार करोड रूपये तीन चरण में लगेंगे.

* पिछडे हुए जिले को प्रधानता
केेन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार ने सभागृह में बताया था कि स्वास्थ्य की मुलभूत सुविधा मजबूत करने के लिए यह मेडिकल कॉलेज और एम्स स्थापित किया जायेगा. पिछडे जिले को इसमें प्रधानता दी जायेगी. अनेक राज्य में जमीन उपलब्ध न होने से इस योजना को देर लग रही है.

Related Articles

Back to top button