देश दुनिया

1 दिसबंर से बदल जाएंगे 4 नियम

आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली/दि.२८ – देश में एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ेगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को 24&7&365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था. यह फैसला दिसंबर 2020 से लागू होगा. अब आप आरटीजीएस के जरिए कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. RTGS वर्तमान में बैंकों के सभी कार्यदिवसों पर (दूसरे औैर चौथे शनिवार को छोड़कर) सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. NEFT दिसंबर 2019 से 24 घंटे काम कर रही है.
रसोई गैस की कीमत में परिवर्तन
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है. यानी 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदलेंगे. पिछले महीनों से इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया है.
चलेंगी कई नई ट्रेनें
1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलेंगी. बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. 1 दिसंबर से चलने वाली ट्रेनों में झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है. 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी.
बीमाधारक बदल सकेंगे प्रीमियम
कई बार लोग अपनी बीमा पॉलिसी की किस्त नहीं भर पाते हैं और उनकी पॉलिसी खत्म होती है. इससे उनका जमा किया हुआ पैसा भी डूब जाता है. लेकिन अब नई व्यवस्था के अनुसार, अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50त्न तक घटा सकता है. यानी वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है.

Related Articles

Back to top button