देश दुनिया

45 केंद्रीय विवि में प्रवेश के लिए जुलाई में सीयूईटी, अप्रैल में आवेदन शुरु होगा

अंडरग्रेजुएट कोर्स में सीयूईटी से ही होगा दाखिला 12वीं के अंकों का वेटेज नहीं

* अधिकतम 6 कोर्स के लिए कर सकेंगे आवेदन, सिलेबस एनसीईआरटी 12वीं का होगा
नई दिल्ली./दि.22 – देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में दाखिला कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) से होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जुलाई के पहले हफ्ते में परीक्षा कराएगी. जेएनयू, डीयू, बीएचयू, इलाहाबाद विवि, जामिया मिलिया इस्लामिया, विश्व भारती और एएमयू जैसे विश्वविद्यालयों में इसी परीक्षा से प्रवेश होगा. दाखिले के के लिए कोई सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग नहीं होगी. सिलेबस एनसीईआरटी 12वीं का मॉडल कोर्स होगा.
यूजीसी चेयरमैन प्रो. एम जगदेश कुमार ने बताया, एक छात्र अधिकतम 6 कोर्सेज के लिए परीक्षा दे सकेगा. पीजी कोर्स के लिए विश्वविद्यालय सीयूईटी के अलावा स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट टेस्ट करवा सकते हैं. जेईई, नीट की तर्ज पर सीयूईटी 13 भाषाओं में होगा. एनटीए की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अप्रैल के पहले हफ्ते से शुरु होगी.

* दाखिले में कटऑफ का तनाव खत्म होगा
केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमोें में दाखिला केवल सीयूईटी स्कोर से होगा. 12वीं के अंकों का वेटेज नहीं होगा. दिल्ली विश्वविद्यालय की सामान्य दाखिला प्रक्रिया से अलग रहने वाले सेंट स्टीफेंस कॉलेज में भी सीयूईटी स्कोर से ही दाखिला होगा. विश्व भारती विवि के 12वीं के छात्रों को सीधे ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए भी सीयूईटी देना होगा. राज्यों के विवि, डीम्ड और निजी विवि भी दाखिले के लिए सीयूईटी स्कोर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

* 13 भाषाओं का रहेगा विकल्प
– अनिवार्य भाषा के (सेक्शन 1ए) में हिंदी, इंग्लिश, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, कन्नड, मलयालम, उडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु व उर्दू होंगे.
– अतिरिक्त भाषा के (सेक्शन 1बी) 19 में फ्रेंच, स्पेनिश, जर्मन, इटेलियन, जापानी, रुसी, चीनी, सिंधी, नेपाली, अरबी, फारसी, कश्मीरी, डोगरी, कोंकणी, बोडो मैथिली, मणिपुरी, संथाली व तिब्बतन भाषा शामिल होगी.

* 27 डोमेन सब्जेक्ट में से कोई 6 विषय चुन सकते हैं
डोमेन सब्जेक्ट : एकाउंटेंसी/बुक कीपिंग/कंप्यूटर एकाउंटिंग, बायोलॉजी/बायोलॉजिकल स्टडी/बायोटेक्नोलॉजी, बिजनेस स्टडीज, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स, बिजनेस इकोनॉमिक्स, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, एंटरशिप, जियोग्राफी, हिस्ट्री, होम साइंस, नॉलेज ट्रेडिशन प्रेक्टिसेज इन इंडिया, लीगल स्टडीज, कमर्शियल आर्ट्स, मैथेमेटिक्स फिजिकल एजुकेशन, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, टीचिंग एप्टीट्यूड, फिजिक्स, एग्रीकल्चर, मास मीडिया/मास कम्युनिकेशन, एंथ्रोपोलॉजी, फाइन आर्ट्स/विजुअल आर्ट्स, स्काल्प्चर/पेंटिंग, परफोर्मिंग आर्ट्स (डांस ड्रामा, थिएटर, म्यूजिक), संस्कृत.

* ऐसा होगा सीयूईटी का फॉर्मेट
– परीक्षा के तीन हिस्से होंगे-पहला अनिवार्य भाषा, दूसरा डोमेन सब्जेक्ट (कोर्स संबंधी विषय) और तीसरा सामान्य अध्ययन.
– परीक्षा दो पाली में होगी. पहली शिफ्ट में एक अनिवार्य भाषा+दो डोमेन सब्जेक्ट+जनरल टेस्ट (साढे तीन घंटे).
– दूसरी शिफ्ट में एक अतिरिक्त विषय+चार डोमेन सब्जेक्ट (साढे तीन घंटे).
– पहली पाली के लिए अनिवार्य लैंग्वेज टेस्ट व सामान्य अध्ययन के पेपर के अलावा कोई भी छात्र 27 डोमेन सब्जेक्ट में से 2 चुन सकते हैं.
– दूसरी पाली के लिए अतिरिक्त 19 भषाओं में से कोई एक और 27 डोमेन सब्जेक्ट विकल्पों में से 4 विषय चुने जा सकते हैं.

,

Related Articles

Back to top button