देश दुनिया

परीक्षा के पहले दिन 60 फीसदी छात्रों ने लिया सहभाग

एनटीए के महानिदेशक डॉ. विनित जोशी ने दी जानकारी

नई दिल्ली/दि.१- तमाम आशंकाओ और विरोध के बाद मंगलवार को इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य शुरू हो गई. परीक्षा के पहले दिन 60 फीसदी छात्रों ने भाग लिया.
इस परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 12 शिफ्ट में 660 केंद्रों पर छह दिनों में आयोजित हो रही है. परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए परीक्षा केंद्रों में न केवल मास्क बल्कि सेनिटाइजर भी दिए गए. पेपर को लेकर पूछे गए सवाल पर अधिकांश छात्रों ने कहा कि पढ़ाई करने वाले छात्रों को अच्छे मार्क्स जरूरी मिलेंगे. एनटीए के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने कहा कि देश में किसी परीक्षा केंद्र से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि छात्रों का साल खराब न हो यह सरकार की पहली प्राथमिकता है. कोरोना काल में देश में इतनी बड़ी परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिवों के साथ केंद्र ने बात कर परिवहन व्यवस्था को सुचारू करते हुए छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद के लिए कहा है. इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत राज्यों से स्थानीय प्रशासन द्वारा परीक्षा आयोजन में सहयोग की अपील की गई. जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सही से पालन हो सके। परीक्षा आयोजन के पहले दिन राज्यों का सराहनीय सहयोग रहा है. छात्रों की सुविधा के लिए हर परीक्षा केंद्र में मास्क और सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पूरा ध्यान रखा गया है. पहली शिफ्ट के छात्रों ने जिस कंप्यूटर का उपयोग परीक्षा में किया और जिन कंप्यूटर को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बीच में खाली छोड़ा गया था. दूसरी शिफ्ट में उन कंप्यूटर पर छात्रों ने परीक्षा दी जो कंप्यूटर पहली शिफ्ट में उपयोग नहीं हुए थे. इसके अलावा परीक्षा के बाद एक-एक छात्र को परीक्षा केंद्र से बाहर निकाला जिससे भीड़ न जुटे.

Related Articles

Back to top button