देश दुनिया

१२ सितंबर से चलायी जाएगी ८० ट्रेनें

रेल बोर्ड अध्यक्ष विनोदकुमार यादव ने दी जानकारी

नई दिल्ली/दि.५– भारतीय रेलवे (Indian Railways)12 सितंबर से 40 जोड़ी (कुल 80 ट्रेन) नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. इनके लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. इस बात की जानकारी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने दी है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अभी केवल कोरोना स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड ने ये साफ नहीं किया है कि ये जो नई ट्रेनें चलेंगी ये कोरोना स्पेशल होंगी या फिर इनका नॉर्मल संचालन किया जाएगा. विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां क्लोन ट्रेनें चलायी जाएंगी. परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा. मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने मौजूदा चेयरमैन वी के यादव को सीईओ (Chief Executive Officer) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. रेलवे के इतिहास में पहला मौका है जब सीईओ का पद सृजित किया गया है. यादव चेयरमैन एवं सीईओ का पद संभालेंगे.
इससे पहले, मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी. इसके तहत इसके सदस्यों की संख्या आठ से कम कर पांच कर दी गयी थी. रेलवे में बड़े पैमाने में शुरू किये गये सुधारों के तहत यह कदम उठाया गया है.
यादव को चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया गया है जबकि प्रदीप कुमार सदस्य, बुनियादी ढांचा, पीसी शर्मा को सदस्य, ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक, पीएस मिश्रा को सदस्य, परिचालन और व्यापार विकास तथा मंजुला रंगराजन को सदस्य, वित्त नियुक्त किया गया है. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के अनुसार इसके तहत रेलवे बोर्ड में तीन पदों…सदस्य (Staff), सदस्य (Engineer and member), (material management) को समाप्त कर दिया गया है. सदस्य पद (Rolling stock) का उपयोग शीर्ष स्तर पर महानिदेशक (human resource) पद सृजित करने में किया गया.

Related Articles

Back to top button