देश दुनिया

एक दिन में 90 शव आने से श्मशान में कम पड़ी जगह

पार्किंग में हुआ अंतिम संस्कार

गुरुग्राम/दि. 27 –  देश में कोरोना के कारण स्थिति भयावह होती जा रही है. हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. इसके कारण श्मशान घाट में भी शवों के अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं मिल रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुग्राम में सोमवार को सात लोगों की कोरोना से मौत हुई लेकिन, मदनपुरी श्मशान घाट पर इतने सारे शव थे कि श्मशान की पार्किंग में अंतिम संस्कार करना पड़ा.
गुरुग्राम में 8 बजे तक लगभग 50 शवों का दाह संस्कार किया गया. जबकि इस आंकड़े के सामने आने के बाद भी 40 और शव दाह संस्कार के लिए कतार में थे. इनमें से अधिकांश कोविड मरीजों के घर अलगाव में थे. अधिकारियों ने बताया कि इसमें ऐसे शव भी थे जिनकी मौत कोरोना के कारण नहीं हुई थी. उन्होंने बताया कि सोमवार को अचानक भीड़ के कारण यहां अंतिम संस्कार करने के लिए जगह नहीं बची.
अधिकारियों ने बताया कि शवों को ले जाने के लिए एंबुलेंस की कमी के कारण परिवार वाले अपने प्रियजनों के शव अपनी कारों में अंतिम संस्कार के लिए ला रहे हैं. एक व्यक्ति ने बताया कि उनके पिता एक कोरोना मरीज थे. उनकी कोरोना से मौत हो गई. वह उन्हें दोपहर 3 बजे के करीब मदनपुरी से यहां लाए. अंतिम संस्कार करने के लिए उन्हें पांच घंटे तक इंतजार करना पड़ा.

  • सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा पालन

एक व्यक्ति ने बताया कि श्मशान घाट में कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहा था. यहां लगभग 500 लोग मौजूद थे. उन्होंने बताया कि उनके छोटे भाई की मौत हो गई. वह कोरोना मरीज नहीं था, लेकिन हमें उसका अंतिम संस्कार करने के लिए पांच घंटे तक इंतजार करना पड़ा. श्मशान घाट में बहुत सारे लोग इंतजार कर रहे थे. वहीं, डिप्टी कमिश्नर यश गर्ग ने बताया कि वह एमसीजी को कोविड के लिए श्मशान की संख्या बढ़ाने के लिए कहेंगे.

Related Articles

Back to top button