देश दुनिया

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 97 हजार बच्चे

बीते जुलाई माह के आखरी दो सप्ताह का आंकड़ा

वाशिंगटन/दि.१२– अमेरिका में जुलाई के अंतिम दो सप्ताह में कम से कम 97 हजार बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. यह जानकारी अमेरिकी बाल रोग अकादमी और चिल्ड्रेन हॉस्पिटल एसोसिएशन की ओर से जारी की गई राज्य स्तरीय डाटा की नई समीक्षा रिपोर्ट में दी गई है. यह बढ़ोतरी देश में बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में 40 फीसदी संचयी वृद्धि प्रदर्शित करती है।
यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेरिका में यह विचार किया जा रहा है कि देश भर के स्कूलों को सुरक्षित तरीके से कब से और कैसे खोला जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह रिपोर्ट दर्शाती है कि बच्चे भी कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं और दूसरों तक संक्रमण को फैला भी सकते हैं. यह रिपोर्ट इस बात को दोहराती है कि बच्चे कोरोना वायरस के प्रति इम्यून (प्रतिरक्षित) नहीं हैं.
अमेरिका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. यहां इस प्रसार की शुरुआत से अब तक करीब तीन लाख 40 हजार बच्चे इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह पूरे देश के मामलों का करीब नौ फीसदी है. बच्चों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि मुख्यत: दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में देखी गई है. इनमें मिसौरी, ओक्लाहोमा, जॉर्जिया, फ्लोरिटा, मोंटाना और अलास्का भी शामिल हैं.
बता दें कि हाल ही में जॉर्जिया में महीनों बाद स्कूल दोबारा खोले गए थे. लेकिन यहां स्कूल खुलने के महज एक सप्ताह के अंदर 250 से ज्यादा छात्र और शिक्षक कोरोना पॉजिटिव हो हो गए थे। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार स्कूल खोले जाने की पैरवी कर रहे हैं. जुलाई में उन्होंने कहा था कि अगर स्कूल नहीं खुलते हैं तो उन्हें दी जाने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगा दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button