देश दुनिया

24 घंटे में 27 अधिकारियों पर कार्रवाई

भ्रष्टाचार, लापरवाही को लेकर सरकार आक्रमक

नई दिल्ली/ दि. 13- एन्टी करप्शन ब्यूरो की कार्रवाई में हमेशा छोटे अधिकारी व कर्मचारी पकडे जाते है. बडे अधिकारी अलग बच निकलते है. मगर अब वरिष्ठ अधिकारियों का भ्रष्टाचार अब लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, ऐसी स्पष्ट चेतावनी केंद्र सरकार व्दारा दी गई है. पिछले 24 घंटे में देश के 27 बडे अधिकारियों के खिलाफ सरकार ने कडी कार्रवाई की है. इसमें उत्तर प्रदेश के पुलिस महासंचालक मुकुल गोयल समेत झारखंड के पूर्व उत्खनन सचिव पूजा सिंघल का भी समावेश है.
योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में राज्य में कानून व सुव्यवस्था सुधर जाने की बात नागरिक बताते है, ऐसे में राज्य के पुलिस महासंचालक मुकुल गोयल को पद से हटाने का पत्र गुरुवार को जारी किया गया. सरकारी कामकाज की अवहेलना करने, विभागीय कामकाज में रुचि न लेेने और अकार्यक्षमता की वजह से राज्य के पुलिस महासंचालक मुकुल गोयल को पद से हटाया जा रहा है, ऐसा पत्र में उल्लेख किया है. गोयल की पिछले वर्ष पुलिस महासंचालक के रुप में नियुक्ति की गई थी.
झारखंड की पूर्व उत्खनन सचिव पूजा सिंघल को गुरुवार अमल संचालनालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया. इसी तरह उन्हें झारखंड सरकार ने उन्हें सेवा से निलंबित किया. मनरेगा के निधि का दुरुपयोग व संदेहास्पद आर्थिक लेन-देन के बारे में ईडी के अधिकारी सिंघल की दो दिन तक जांच कर रहे थे. मगर सिंघल उनका कोई भी सहयोग नहीं कर रही थी, आखिर गुरुवार को उन्हें गिरफ्तार किया गया.

गृह मंत्रालय के छह गिरफ्तार
दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू, आसाम और मणिपुर इन राज्य के 40 जगह छापा मारने के बाद सीबीआई ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया. इसमें गृहमंत्रालय के 6 अधिकारियों का समावेश है. एफसीआरए के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में यह कार्रवाई की गई, ऐसा सूत्रों ने बताया.

रेलेव के 19 लोग सख्ती के साथ सेवानिवृत्त
कामचोरी करना और अकार्यक्षमता का आरोप लगाते हुए रेलवे विभाग ने बुधवार को 19 अधिकारियों को सख्ती के साथ सेवानिवृत्त किया हैं. सख्ती की सेवानिवृत्ति दिये गए अधिकारी रेलवे के पश्चिम, मध्य, पूर्व, उत्तर, उत्तर-मध्य, कपुरथला सैंडकोच, फैक्ट्री और रायबरेली, मॉडर्न कोच फैक्ट्री इस विभाग के है.

इन अधिकारियों का समावेश
– सीबीआई व्दारा गृह मंत्रालय के छह अधिकारी गिरफ्तार
– आईएएस पूजा सिंघल ईडी के गिरफ्त में
– उत्तर प्रदेश के पुलिस महासंचालक को हटाया
– रेलवे के 19 अधिकारी सख्ती के साथ सेवानिवृत्त

Related Articles

Back to top button