देश दुनिया

एक घंटे बाद वेबसाइट्स ने फिर पकड़ी रफ्तार

सामने आई आउटेज की वजह

नई दिल्ली/दि. 8 – एक बड़े आउटेज ने Amazon, Reddit और Twitch सहित कई हाई प्रोफाइल वेबसाइट्स को प्रभावित किया है. इस दौरान यूके सरकार की वेबसाइट – gov.uk – भी फाइनेंशियल टाइम्स, द गार्जियन और न्यूयॉर्क टाइम्स की तरह डाउन थी. इन समस्याओं के पीछे क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोवाइडर फास्टली (Fastly) का हाथ था, फर्म ने खुद इस बात को एक्सेप्ट किया है. फर्म ने कहा कि उसके ग्लोबल कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क (सीडीएन) के साथ समस्याएं थीं और वह एक सुधार लागू कर रही थी. हालांकि BBC के मुताबिक लगभग एक घंटे के डाउनटाइम के बाद वेबसाइट्स को भी बहाल किया जाने लगा.
Fastly ने एक बयान में कहा, “हमने एक सर्विस कॉन्फ़िगरेशन की पहचान की जिसने ग्लोबल लेवल पर हमारे पीओपी (पॉइंट्स ऑफ प्रीजेंस) में व्यवधान उत्पन्न किया और उस कॉन्फ़िगरेशन को डिसेबल कर दिया. एक पीओपी कंटेंट को ग्लोबली डिस्ट्रीब्यूटेड सर्वर्स से भेजने की परमीशन देता है जो एंड यूज के करीब हैं.” फर्म ने कहा, “हमारा ग्लोबल नेटवर्क ऑनलाइन वापस आ रहा है.”

बता दें इंटरनेट पर यह समस्या दोपहर करीब 3:30 बजे से शुरू हुई और एक घंटे तक चली. दूसरी प्रभावित वेबसाइट्स में सीएनएन और स्ट्रीमिंग साइट ट्विच और हुलु शामिल हैं. आउटेज ने ट्विटर के इमोजीस सहित दूसरी सर्विसेज को भी प्रभावित किया. वेबसाइट को खोलने पर एरर कोड 503 दिखा रहा था. मीडिया वेबसाइट इंडिपेंडेंट भी इस इश्यू से प्रभावित रहे. प्रभावित वेबसाइट्स में stackoverflow, रेडिट, ट्विट्च, गिटहब, कोरा, एमेजॉन वेब सर्विस, शोपिफाई, ट्विटर, एमेजॉन, Vimeo, गगूल, Spotify, गगूल ड्राइव, मेगा, एयरेटल, पेपाल, यूट्यूब, स्पीडटेस्ट, फ्रीफायर, इंस्टाग्राम, वोडाफोन, गूगल मीट, जियो, गगूल मैप्स, एक्साइटेल, बीएसएनएल, वॉट्सऐप, लाइन, Hulu, जीमेल, नेटफ्लिक्स, एक्ट, आइडिया और स्टीम का नाम शामिल रहा. इसके साथ ही हैशटैग “इंटरनेट आउटेज” सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा था क्योंकि अधिक से अधिक डाउन हुई वेबसाइट्स की खोज की जा रहे थी.

Related Articles

Back to top button