देश दुनिया

फ्रांस के बाद और दो देश स्वीकार करेंगे ‘डिजिटल इंडिया’

नोएडा/दि.12इंडियन यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का दायरा लगातार बढ़ रहा है। इसकी शुरुआत कुछ दिन पहले फ्रांस में एफिल टावर के जरिए हुई थी. इतना ही नहीं, अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI लॉन्च किया जाएगा. इस प्रकार, ऐसे देशों की सूची अब लंबी होती जा रही है। इसके जरिए भुगतान या तो भारतीय भुगतान प्रणाली से लिया जा रहा है या फिर वहां के तेज भुगतान नेटवर्क से जुड़ा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका और मॉरीशस में UPI लॉन्च किया जाएगा. इस मौके पर केंद्रीय बैंकों के गवर्नर भी मौजूद रहेंगे.

* यूपीआई का दायरा बढ़ रहा है

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय अधिकारी वैश्विक स्तर पर भारतीय मुद्रा रुपये और इसकी भुगतान प्रणाली के उपयोग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. रिजर्व बैंक ने जुलाई 2022 में इस संबंध में एक तंत्र स्थापित करने की भी घोषणा की थी जिसके तहत रुपये में अंतरराष्ट्रीय लेनदेन किया जा सकेगा। जुलाई 2022 में, भारत ने यूपीआई को यूएई के तत्काल भुगतान प्लेटफॉर्म से जोड़ने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले फरवरी में, भारत और सिंगापुर ने UPI और सिंगापुर की तेज़ भुगतान प्रणाली PayNow को जोड़ने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इसके अलावा यूपीआई के जरिए भुगतान लागू करने के लिए इंडोनेशिया, लैटिन अमेरिकी और अफ्रीकी देशों के साथ भी चर्चा चल रही है.

Related Articles

Back to top button