देश दुनिया

पिनाका रॉकेट लांचर को लेकर समझौता

2580 करोड़ रुपये की लागत से बना

नई दिल्ली/दि.३१– रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने छह सैन्य रेजिमेंट (Military regiments) के लिए 2580 करोड़ रुपये की लागत से पिनाका रॉकेट लांचर (Pinaka rocket launcher) खरीदने को लेकर सोमवार को दो अग्रणी घरेलू रक्षा कंपनियों (two leading domestic defence majors) के साथ समझौता किया. अधिकारियों ने बतायाा कि पिनाका रेजिमेंट को सैन्य बलों की संचालन तैयारियां बढ़ाने के लिए चीन और पाकिस्तान के साथ लगती भारतीय सीमा  पर तैनात किया जाएगा.
बता दें कि पिनाका मिसाइलें 75 किमी दूर मौजूद दुश्मन के परखच्चे उड़ा देने में सक्षम हैं. टाटा पावर कंपनी लिमिटेड  और लार्सन एंड टूब्रो के साथ अनुबंध पर दस्तखत किया गया है जबकि रक्षा क्षेत्र के सरकारी उपक्रम भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड  को भी इस परियोजना का हिस्सा बनाया गया है. बीईएमएल ऐसे वाहनों की आपूर्ति करेगी जिस पर रॉकेट लांचर को रखा जाएगा.
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छह पिनाका रेजिमेंट में ‘ऑटोमेटेड गन एमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम (एजीएपीएस) के साथ 114 लांचर और 45 कमान पोस्ट भी होंगे. बयान में कहा गया कि मिसाइल रेजिमेंट का संचालन 2024 तक शुरू करने की योजना है .इसमें कहा गया कि हथियार प्रणाली में 70 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री होगी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परियोजना को मंजूरी दी है .

Related Articles

Back to top button