देश दुनिया

कार में पीछे बैठने वालों के लिए भी एयरबैग की सुरक्षा

केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी की लोकसभा में जानकारी

नई दिल्ली /दि.5- सडक हादसों में मौतों की संख्या कम करने के लिए कार में पीछे बैठने वालों के लिए भी एयरबैग उपलब्ध कराने पर सरकार विचार कर रही है. ऐसी जानकारी केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में दी.
लोकसभा के प्रश्नकाल में शुरु हंगामें के बीच पुरक सवाल के जवाब में नितीन गडकरी ने बताया कि, वर्तमान में किसी भी कार में सामने बैठे व्यक्तियों के लिए 2 एयरबैग अनिवार्य है. लेकिन पीछे बैठे व्यक्तियों के लिए एयरबैग की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में संबंधित कार हादसे का शिकार होती है, तो मौतों की संख्या बढ जाती है. एक एयरबैग की कीमत केवल 800 रुपए है, जिससे पीछे बैठने वालों के लिए भी एयरबैग रहनी चाहिए, ऐसी भूमिका मेरे मंत्रालय की है. उस दिशा में हमारे प्रयास भी शुरु है. देश में हर साल 5 लाख हादसे होते है. इन हादसों में डेढ लाख से अधिक लोगों की मौत होती है. यह संख्या हमें कम करनी है, ऐसा गडकरी ने बताया.
देश में अब इलेक्ट्रीक वाहनों की डिमांड बढ गई है. वर्तमान में इलेक्ट्रीक वाहनों की डिमांड 335 प्रतिशत से बढी है, ऐसा एक सवाल के जवाब में नितीन गडकरी ने बताया. इलेक्ट्रीक दुपहिया वाहनों की डिमांड 607 प्रतिशत, ती पहिया वाहनों की डिमांड 150 प्रतिशत व चार पहिया इलेक्ट्रीक वाहनों की डिमांड 300 प्रतिशत तथा इलेक्ट्रीक बस की डिमांड 30 प्रतिशत से बढ गई हैं.

Related Articles

Back to top button