देश दुनिया

अमेजन संस्थापक जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

200 अरब डॉलर की संपत्ति अर्जित करने वाले पहले अरबपति

नई दिल्ली/दि.२७– अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं. यह बात तो लगभग सभी जानते हैं. अब खास बात यह है कि संपत्ति के मामले में उन्होंने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है.
अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस रिकॉर्ड बनाने के लिए मशहूर हो चुके हैं. कभी वे तलाक में अपनी बीवी को अमेजॉन में अपनी हिस्सेदारी का एक-चौथाई हिस्सा दे देते हैं तो कभी लॉकडाउन में सबसे ज्यादा कमाई का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज करवा लेते हैं. अब वे आधुनिक इतिहास में 200 अरब डॉलर की संपत्ति अर्जित करने वाले पहले अरबपति बन गए हैं. फोर्ब्स (Forbes) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन का स्टॉक प्राइस 3 प्रतिशत तक बढऩे के साथ जेफ बेजोस की नेट वर्थ भी 4.9 अरब डॉलर के साथ बढ़ गई है. जहां अमेजन में जेफ बेजोस 11.1 प्रतिशत स्टेक्स के मालिक हैं तो वहीं उनकी पूर्व पत्नी 3.8 प्रतिशत की मालकिन हैं.
कभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर मशहूर रहे बिल गेट्स को अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रिकॉर्ड से संतोष करना पड़ रहा है. फोर्ब्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 204.6 अरब डॉलर है, जोकि बिल गेट्स की कुल संपत्ति से 90 अरब डॉलर ज्यादा है. बिल गेट्स की कुल संपत्ति फिलहाल 116.1 अरब डॉलर है. फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कुल संपत्ति 103.1 अरब डॉलर है. फेसबुक के स्टॉक बढऩे पर एक दिन में उनकी संपत्ति में 3.4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.
जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट 1.68 खरब डॉलर की कंपनी में 3.8 प्रतिशत स्टेक्स की मालकिन हैं. बुधवार को स्टेक्स में हुई बढ़ोतरी से उनकी कमाई में भी रिकॉर्ड तोड़ इजाफा हुआ है. उनकी कुल संपत्ति अब 63 अरब डॉलर तक पहुंच चुकी है. अब वे दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं. उन्होंने लॉरियल की मालकिन फ्रैंकोइस बेटनकोर्ट मीयर्स को भी पछाड़ दिया है. वॉलमार्ट (Walmart) के संस्थापक सैम वॉलटन की बेटी एलिस वॉलटन दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं.

Related Articles

Back to top button