देश दुनिया

अंतरिक्ष में टकरा सकते हैं अमेरिकी और रूसी सैटेलाइट

नासा और पेंटागन हाईअलर्ट पर

नई दिल्ली/दि.28 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बुधवार 28 फरवरी की रात अमेरिकी और रूसी उपग्रहों के बीच टक्कर होने की चेतावनी दी है. अमेरिकी रक्षा विभाग भी इस संभावित टकराव पर बारीकी से नजर रखे हुए है. टकराव की राह पर आगे बढ़ रहे उपग्रहों में नासा का थर्मोस्फीयर आयनोस्फीयर मेसोस्फीयर एनर्जेटिक्स एंड डायनेमिक्स मिशन स्पेसक्राफ्ट और रूसी कॉसमॉस 2221 उपग्रह शामिल हैं. नासा के अनुसार, ये दोनों उपग्रह पृथ्वी से लगभग 600 किलोमीटर की ऊंचाई पर बुधवार को टकरा सकते हैं. हालांकि, ये दोनों उपग्रह अब काम लायक नहीं बचे हैं.

अनुमानों के अनुसार, नासा का अंतरिक्ष यान और कॉसमॉस 2221 उपग्रह अगर एक दूसरे से नहीं भी टकराते हैं, तब भी इनके बीच की दूरी काफी कम होगी. ऐसे में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. इस ऊंचाई पर अंतरिक्ष में टकराव से महत्वपूर्ण मलबे का निर्माण हो सकता है, जिससे समान कक्षाओं में अन्य उपग्रहों और अंतरिक्ष यान के लिए अतिरिक्त जोखिम पैदा हो सकता है.
नासा का लॉन्च किया गया मिशन पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल के बारे में हमारी समझ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह एक ऐसा महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो हमारे ग्रह और अंतरिक्ष की विशालता के बीच प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है. यह वह क्षेत्र है जहां सूर्य की ऊर्जा सबसे पहले पृथ्वी के पर्यावरण के साथ संपर्क करती है, जिससे वायुमंडलीय गतिशीलता को समझने के लिए मिशन महत्वपूर्ण हो जाता है.

Related Articles

Back to top button