देश दुनिया

जब तक सूरज चांद रहेगा, रावत तुम्हारा नाम रहेगा

राजधानी नई दिल्ली में पूरे सैनिक सम्मान के साथ एक ही चिता पर मुखाग्नि दी गई

नई दिल्ली/दि.10- दो दिन पूर्व तमिलनाडू के कुन्नूर इलाके में हैलीकॉप्टर क्रैश का शिकार हुए देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका की पार्थिव देह को आज राजधानी नई दिल्ली में पूरे सैनिक सम्मान के साथ एक ही चिता पर मुखाग्नि दी गई. बुधवार की दोपहर हवाई हादसे का शिकार हुए जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव देहों को गत रोज दिल्ली लाया गया. जहां उन्हें शुक्रवार को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. पश्चात उनकी अंतिम यात्रा एक साथ निकाली गई और दोनों के पार्थिव शरीरों का बेहद शोकाकुल व भावुक वातावरण के बीच अंतिम संस्कार किया गया. इस समय सीडीएस जनरल रावत की दोनों बेटियों ने अपने माता-पिता की चिता को मुखाग्नि दी.
जनरल रावत की अंतिम यात्रा भावुक कर देने वाली रही. सेना के किसी सर्वोच्च अफसर की अंतिम यात्रा के लिए शायद ही दिल्ली कभी ऐसी उमड़ी हो. पूरे रास्ते पर लोगों ने फूल बरसाए और शव वाहन के साथ-साथ तिरंगा लेकर दौड़े. इस समय भीड द्वारा जनरल बिपिन रावत अमर रहें और जब तक सूरज चांद रहेगा, रावत तुम्हारा नाम रहेगा, जैसे नारे भी लगाये गये. अंतिम संस्कार के दौरान भी पूरा आर्मी कैंट भारत माता की जय के नारों से गूंजता रहा. इस समय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व तीनों सेनाध्यक्षों और ने जनरल रावत को अंतिम श्रद्धांजलि दी. साथ ही दिवंगत सीडीएस जनरल रावत को 17 तोपों की सलामी दी गई और इस दौरान 800 मिलिट्री पर्सनल मौजूद थे.

* शाह और डोभाल श्रद्धांजलि देने घर पहुंचे

आज जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था, जहां पर गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल समेत केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य जनरल रावत को श्रद्धांजलि देने पहुंचे. साथ ही जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत की बेटियों कीर्तिका और तारिणी ने भी अपने माता-पिता को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा कांग्रेस नेता सांसद राहुल गांधी, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी जनरल रावत व उनकी पत्नी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

ब्रिगेडियर एल.एस. लिड्डर को बेटी ने दी मुखाग्नि

जनरल रावत के साथ जान गंवाने वाले ब्रिगेडियर एल.एस. लिड्डर का आज दिल्ली कैंट के बराड़ स्क्वायर में अंतिम संस्कार किया गया. आज सुबह उनके पार्थिव शरीर को आर्मी के बेस अस्पताल से शंकर विहार में उनके आवास ले जाया गया. ब्रिगेडियर लिड्डर को अंतिम विदाई देने के लिए सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी भी पहुंचे. उन्हें श्रद्धांजलि देने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पहुंचे. पश्चात ब्रिगेडियर लिड्डर की बेटी ने अपने पिता की चिता को मुखाग्नि दी. साथ ही वे श्मशान घाट में अपनी मां को भी संभालती रहीं.
* पीएम मोदी ने सभी शहीदों को दी श्रध्दांजलि
इससे पहले तमिलनाडू से सभी सैन्य अधिकारियों के शव हवाई मार्ग के जरिये दिल्ली लाये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्मी कैंट पहुंचकर सीडीएस जनरल बीपीन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

Related Articles

Back to top button