देश दुनिया

भारतीय अन्न महामंडल के विभागीय कार्यालय औरंगाबाद व अमरावती

केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहब दानवे की जानकारी

नई दिल्ली/दि.१० – भारतीय अनाज महामंडल के दो विभागीय कार्यालय औरंगाबाद और अमरावती में तत्काल क्रियान्वित किए जा रहे है. यह कार्यालय मराठवाडा और पश्चिम विदर्भ क्षेत्रारें के लिए सेवा उपलब्ध कराएंगे. यह जानकारी केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहब दानवे ने दी.
इससे मराठवाडा और पश्चिम विदर्भ के किसान, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थी, समाजसेवी संस्था, सरकारी संस्था और ग्राहकों को लाभ मिलेगा. यह कार्यालय शुरू होने से कार्य जलदगति से पूरे किए जाएंगे.
यहां बता दें कि राष्ट्रीय अन्न सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सभी को अन्न सुरक्षा का लाभ दिलवाने के लिए भारतीय अन्न महामंडल की भूमिका सर्वोच्च होती है. इसी समय देश के किसानों की ओर से उत्पादित कृषिमाल खरीदी करने की दृष्टि से एफसीआई यह एक विश्वसनीय संस्था मानी जाती है. देश व राज्य के अनेक कार्यालयों के माध्यम से एफसीआई अपना काम बेहतर ढंग से संभाल रही है. कोविड दौर में एफसीआई की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होने की बात दानवे ने कही.
लक्ष्यपूर्ति के लिए क्षेत्रीय कार्यालय, प्रादेशिक कार्यालय, विभागीय कार्यालय और आगार के जरिए एफसीआई कार्यरत है. देशभर में एफसीआई के ५ क्षेत्रीय और २६ प्रादेशिक कार्यालय कार्यरत है.

Related Articles

Back to top button