देश दुनिया

वडोदरा सीट पर आया राकेश अस्थाना का नाम

गुजरात में 11 सीटों पर कितने ’सरप्राइज’?

गांधीनगर – 2024 लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा ने गुजरात में 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. पार्टी की तरफ से टिकट मिलने के बाद प्रत्याशियों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है, लेकिन राज्य की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाने वाली वडोदरा को लेकर सस्पेंस बढ़ता जा रहा है. इस सीट पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर के लड़ने की चर्चाओं के बीच जहां रामायण में सीता का अभिनय करने वाले दीपिका चिखलिखा का नाम सामने आया था. अब वडोदरा की सीट पर दिल्ली पुलिस के पूर्व पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के लड़ने की अटकलें हैं. गुजरात कैडर के आईपीएस ऑफिसर रहे राकेश अस्थाना पूर्व में वडोदरा के सीपी भी रह चुके हैं. वें सीबीआई में रहने के बाद दिल्ली पुलिस के सीपी से सेवानिवृत्त हुए हैं.
वडोदरा से अभी रंजनबेन भट्ट सांसद हैं. 2014 में इस सीट से बड़ी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्यागपत्र दे दिया था. इसके बाद से रंजनबेन भट्ट सांसद हैं. उन्हें पार्टी दो बार मौका दे चुकी है. वडोदरा की सीट पर नए चेहरे की चर्चाओं में कहा जा रहा है कि केंद्रीय नेता को पार्टी यहां से उतार सकती है. इस सब के बीच मूल रूप से झारखंड के रहने वाले राकेश अस्थाना का नाम चर्चा में आया है. उनका जन्म रांची में हुआ था. सूत्रों की मानें तो राकेश अस्थाना का नाम वडोदरा में मतदाता के तौर भी दर्ज हो चुका है. राकेश अस्थाना पहली बार 1996 में चारा घोटाले की जांच के बाद सुर्खियों के आए थे. इसके बाद 1997 में लालू यादव को पहली बार गिरफ्तार किया गया था.
* इन नामो की चर्चा?
वडोदरा सीट पर अभी मौजूदा सांसद रंजनबेन भट्ट हैं. स्थानीय स्तर पर गुजरात विधानसभा में भाजपा के चीफ व्हिप बालूभाई शुक्ला, पूर्व कानून मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी, पूर्व प्रदेश महामंत्री भार्गव भट्ट, शहर अध्यक्ष डॉ. विजय शाह के अलावा महिलाओं में पूर्व मेयर डॉ. ज्योति पंड्या का नाम शामिल है. यहां से पहली बार दीपिका चिखलिया बतौर भाजपा कैंडिडेट जीती थीं. उन्होंने कांग्रेस के इस गढ़ पर पहली बार भगवा लहराया था. वडोदरा से टिकट की दौड में महारानी राधिका राजे का नाम भी लिया जा रहा है. राधिक राजे लंबे समय से सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं. अब देखना यह है कि किसकी उमीदवारी पर मुहर लगती है.

Related Articles

Back to top button