देश दुनिया

बालासाहब ठाकरे को दिया जाये भारतरत्न

प्रवीण तोगडिया ने उठायी मांग

दिल्ली/दि.6- शिवसेना प्रमुख स्व. बालासाहब ठाकरे को केंद्र सरकार द्वारा मरणोपरांत सर्वोच्च नागरिक अलंकरण भारतरत्न देकर सम्मानित किया जाये. इस आशय की मांग हिंदूवादी नेता प्रवीण तोगडिया द्वारा एक बार फिर उठाई गई है. तोगडिया के मुताबिक राम मंदिर आंदोलन में बालासाहब ठाकरे ने बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अत: उन्हें भारतरत्न सम्मान दिया जाना चाहिए.
तोगडिया ने कहा कि, शिवसेना प्रमुख बालासाहब ठाकरे प्रखर हिंदुत्ववादी नेता थे और उन्होंने खुले तौर पर राम मंदिर आंदोलन को लेकर अपनी भूमिका सबसे सामने रखी थी. साथ ही विवादिता ढांचे को गिराये जाने को शौर्य का कार्य बताते हुए कहा था कि, यदि यह काम उनके शिवसैनिकों द्वारा किया गया है, तो उन्हेें इसका अभिमान है. अत: राम मंदिर आंदोलन की भुमिका तैयार करनेवाले और आंदोलन का नेतृत्व करनेवाले बालासाहब ठाकरे सहित विश्व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल, महंत रामचंद्र परमहंस तथा महंत अवैद्यनाथ को भी भारतरत्न से सम्मानित करने की मांग प्रवीण तोगडिया द्वारा इससे पहले भी उठाई गई थी.
बता दें कि, प्रवीण तोगडिया इससे पहले विश्व हिंदू परिषद के नेता थे. किंतु संघ परिवार के कुछ नेताओं के साथ मतभेद होने के चलते उन्हें विहिंप से निकाल दिया गया. पश्चात उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद की स्थापना की और अब वे मौका मिलते ही भाजपा को घेरने का प्रयास करते है. इन दिनों महाराष्ट्र में शिवसेना व भाजपा के संबंध काफी तनावपूर्ण है और दोनों दलों की युती टूट चुकी है. ऐसे में तोगडिया ने बालासाहब ठाकरे को भारतरत्न सम्मान देने की मांग करते हुए भाजपा को राजनीतिक रूप से घेरने का प्रयास किया है.

Related Articles

Back to top button