देश दुनिया

बलवंत वानखडे की उम्मीदवारी पर लगी मुहर

कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों की पहली सूची की जारी

नई दिल्ली/दि.22– आगामी लोकसभा को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस द्वारा महाराष्ट्र हेतु उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची घोषित की गई है. जिसमें 7 संसदीय सीटों पर पार्टी के प्रत्याशी तय कर दिये गये है. इसमें उम्मीद के मुताबिक अमरावती संसदीय सीट से विधायक बलवंत वानखडे की उम्मीदवारी पर कांग्रेस नेतृत्व द्वारा अपनी मुहर लगा दी गई है.
बता दें कि, राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवारों के नामों की तीसरी सूची गत रोज जारी की गई. जिसमें 57 संसदीय सीटों से पार्टी प्रत्याशियों के नामों का समावेश है. इस सूची में पहली बार महाराष्ट्र के 7 संसदीय क्षेत्रों का समावेश किया गया है. इसमें भी खास बात यह है कि, 4 संसदीय क्षेत्र आरक्षित है. कांग्रेस द्वारा अमरावती से बलवंत वानखडे, नंदूरबार से जी. के. पाडवी, नांदेड से वसंतराव चव्हान, पुणे से रविंद्र धंगेकर, लातूर से शिवाजीराव कालगे, सोलापुर से प्रणिती शिंदे व कोल्हापुर से शाहू महाराज छत्रपति के नाम प्रत्याशियों के तौर पर घोषित किये गये है.
कांग्रेस द्वारा घोषित प्रत्याशियों के नामों के चलते कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में चुनावी टक्कर की स्थिति कुछ हद तक स्पष्ट हो गई है. जिसके तहत नंदूरबार में कांग्रेस के जी. के. पाडवी व भाजपा की हिना गावित, पुणे में कांग्रेस के रविंद्र धंगेकर व भाजपा के मुरलीधर मोहोड तथा नांदेड में कांग्रेस के वसंतराव चव्हान व भाजपा के प्रतापराव चिखलीकर के बीच सीधी भिडंत होना तय है. वहीं अमरावती संसदीय क्षेत्र में जहां कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित करने को लेकर बाजी मार ली है. वहीं भाजपा और महायुति की ओर से अमरावती की मौजूदा सांसद नवनीत राणा को लेकर अब तक अपनी भूमिका स्पष्ट नहीं की गई है. हालांकि इसके बावजूद यह मानकर चला जा रहा है कि, अमरावती के चुनावी मैदान में नवनीत राणा की दावेदारी निश्चित तौर पर रहेगी और कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे को नवनीत राणा की कडी चुनौती का सामना करना पडेगा.
* मविआ प्रत्याशी बलवंत वानखडे का अल्प परिचय
नाम – बलवंत बसवंत वानखडे
जन्म – 2 जुलाई 1967
जात – बौद्ध महार
पता – लेहगांव, तह. दर्यापुर, जि. अमरावती.
व्यवसाय – खेतीबाडी तथा ठिलोरी स्थित डी. झेड. वाकपांजर वोकेशनल महाविद्यालय से कनिष्ठ लिपिक के रुप में स्वेच्छा निवृत्ति
रिपाई नेता दिवंगत दादासाहब गवई व दे. झा. वाकपांजर के नेतृत्व तले राजनीति क्षेत्र में प्रवेश, रिपाई (गवई गुट) में विविध पदों पर कार्य.
सन 2005 से 2010 तक लेहगांव ग्रापं में ग्रापं सदस्य व सरपंच रहे.
वर्ष 2012 से 2017 तक अमरावती जिप के सदस्य
वर्ष 2017 से 2019 तक अमरावती जिप के सभापति
वर्ष 2005 से 2020 तक दर्यापुर फसल मंडी के संचालक व अमरावती जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंक संचालक
वर्ष 2009 में अनुसूचित जाति हेतु आरक्षित दर्यापुर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लडा व दूसरे स्थान पर रहे.
वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्यापुर सीट से रिपाई गवई गुट प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लडा व दूसरे स्थान पर रहे. वर्ष 2019 में कांग्रेस की टिकट पर दर्यापुर सीट से चुनाव लडा और जिले में रिकॉर्ड वोट प्राप्त करते हुए 30 हजार से अधिक वोटों की लीड से विधायक निर्वाचित हुए.
विधायक निर्वाचित होने के उपरान्त दर्यापुर निर्वाचन क्षेत्र मेें करोडों रुपए के विकास काम करवाये.

Related Articles

Back to top button