देश दुनियामुख्य समाचार

कांग्रेस में होगा बडा बदलाव

सोनिया गांधी ने पांच राज्यों की हार की समीक्षा करना शुरू की

* पांच बडे नेताओं पर सौंपी गई समीक्षा की जिम्मेदारी
नई दिल्ली/दि.17– विगत दिनों हुए पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पडा था. ऐसे में इन पांच राज्यों में स्थिति का आकलन करने के साथ ही हार की समीक्षा करने और इन राज्यों में पार्टी को संगठनात्मक रूप से मजबूत करने का काम पार्टी अध्यक्षा व सांसद सोनिया गांधी द्वारा शुरू किया गया है. जिसके लिए सोनिया गांधी ने कांग्रेस के पांच वरिष्ठ नेताओं की नियुक्ति की है.
इसके तहत जयराम रमेश को मणिपुर, अजय माकन को पंजाब, राज्यसभा सांसद रजनी पाटील को गोवा, अविनाश पांडे को उत्तराखंड तथा जीतेंद्रसिंह को उत्तरप्रदेश में चुनावी हार के पश्चात स्थिति का मूल्यांकन करने का जिम्मा सौंपा गया है. कांग्र्रेस द्वारा गत रोज जारी किये गये प्रेस बुलेटिन में कहा गया है कि, कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने चुनाव के बाद स्थिति का आकलन करने हेतु पांच नेताओं की नियुक्ति की है. साथ ही प्रत्याशियोें व महत्वपूर्ण नेताओं के जरिये संबंधित राज्यों में संगठनात्मक बदलाव करने हेतु सुझाव भी मंगाये गये है.
उल्लेखनीय है कि, विगत दिनों हुए पांच राज्यों के चुनाव में कांग्रेस को शर्मनाक हार का सामना करना पडा. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा व मणिपुर जैसे भाजपा शासित राज्य में कांग्रेस कोई करिश्मा नहीं कर पायी. वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी के हाथों मिली हार की वजह से कांग्रेस के हाथ से पंजाब की सत्ता भी चली गई. ऐसे में कांग्रेस नेतृत्व अब अपनी हार के कारणों पर मंथन कर रहा है. वहीं इससे पहले 15 मार्च को सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा व मणिपुर के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्षों को इस्तीफा देने हेतु कहा था.

Related Articles

Back to top button