देश दुनिया

कल से एसबीआई के नियमों में बडे बदलाव

  •  अब केवल 10 पन्ने की चेकबुक मिलेगी

  •  नकद व्यवहारों पर भी मर्यादा रहेगी

नई दिल्ली/दि.30 – सार्वजनिक क्षेत्र में सबसे बडी बैंक रहनेवाली भारतीय स्टेट बैंक में कल 1 जुलाई से एटीएम के व्यवहार तथा चेकबुक से संबंधित सभी नियमों में काफी बडा बदलाव किया जा रहा है. जिसके चलते अब एक आर्थिक वर्ष में बचत खाताधारकों को केवल 10 पन्नों का ही चेक बुक निशुल्क मिलेगा. इसके पश्चात यदि ग्राहक को जारी आर्थिक वर्ष में दूसरे चेक बुक की जरूरत पडती है, तो 10 पन्ने के नये चेक बुक के लिए 40 रूपये व 25 पन्ने के चेकबुक हेतु 75 रूपये तथा जीएसटी अदा करना होगा. उल्लेखनीय है कि, स्टेट बैंक की तुलना में अन्य बैंकों द्वारा ज्यादा पन्नोंवाली चेक बुक दी जाती है. वहीं स्टेट बैंक द्वारा अतिरिक्त चेक बुक के लिए अतिरिक्त रक्कम वसूल की जाती है.

  • गत वर्ष से घटाई गई चेक की संख्या

बता दें कि, विगत वर्ष जुलाई माह तक स्टेट बैंक द्वारा भी अपने ग्राहकों को 25 पन्नों का चेक बुक नि:शुल्क दिया जाता था. किंतु अब स्टेट बैंक के नियमित बचतखाता धारकों को एक आर्थिक वर्ष के दौरान केवल 10 पन्ने का चेकबुक ही नि:शुल्क मिल सकता है. इसके बाद अतिरिक्त चेक बुक प्राप्त करने के लिए जीएसटी सहित अतिरिक्त रकम अदा करनी होगी.

  • बैंकिंग व्यवहार हुए डिजीटल

विगत एक वर्ष के दौरान कोविड संक्रमण की वजह से बैंकों का अधिकांश व्यवहार डिजीटल हो गया है. ऐसे में ग्राहकों को रकम निकालने हेतु या किसी को अदा करने हेतु चेक बुक की आवश्यकता कम पडने लगी है. किंतु बावजूद इसके चेकबुक के माध्यम से बैंकों की कमाई में अच्छाखासा इजाफा होता दिखाई दिया है. सार्वजनिक बैंकींग क्षेत्र में दूसरे स्थान पर रहनेवाली पंजाब नैशनल बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को 25 पन्नों का चेक बुक नि:शुल्क दिया जाता है. वहीं तीसरे स्थान पर रहनेवाली बैंक ऑफ बडौदा द्वारा एक आर्थिक वर्ष में 30 पन्नों का चेकबुक नि:शुल्क दिया जाता है. इसके अलावा निजी क्षेत्र में की आयसीआयसीआय बैंक द्वारा एक आर्थिक वर्ष में 20 पन्ने का चेकबुक नि:शुल्क दिया जाता है और इसके बाद प्रत्येक 10 पन्ने के चेकबुक हेतु 20 रूपये का शुल्क लिया जाता है. वहीं एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रतिवर्ष अपने ग्राहकों को 25 पन्ने का चेकबुक नि:शुल्क दिया जाता है और इसके बाद 25 पन्ने के दूसरे चेकबुक हेतु 75 रूपये का शुल्क लिया जाता है.

  •  चेक बुक के लिए ली जानेवाली रक्कम

बैंक नि:शुल्क चेक अतिरिक्त चेक बुक हेतु शुल्क
स्टेट बैंक 10 10 पन्ने के लिए 40 रूपये
आयसीआयसीआय 20 10 पन्नें के लिए 20 रूपये
एचडीएफसी 25 25 पन्ने के लिए 75 रूपये
(अतिरिक्त चेक बुक हेतु रकम के अलावा बैंकों द्वारा जीएसटी भी वसूल की जाती है.)

  •  पांचवे नकद व्यवहार पर लगेगा शुल्क

प्राथमिक बचत खाता (बीएसबीडी) रहनेवाले खातेदारों के लिए अब प्रतिमाह कितनी भी बार खाते से रकम निकालना नि:शुल्क नहीं रहेगा, बल्कि एक माह में केवल चार बार ही बैंक से नि:शुल्क तौर पर रकम निकाली जा सकेगी. इसके बाद नकद निकासी के प्रत्येक व्यवहार पर बैंक द्वारा शुल्क लगाया जायेगा. यह शुल्क रचना केवल आर्थिक व्यवहारों के लिए ही सीमित रहेगी. खाता रहनेवाली बैंक शाखा, एटीएम व सीडीएम (कैश डिस्पेंसिंग मशीन) में किये जानेवाले गैर आर्थिक व्यवहारों के लिए स्टेट बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया जायेगा.

Related Articles

Back to top button