देश दुनिया

धरती की ओर बढ़ रहा बड़ा खतरा

नासा ने जताई आशंका

नई दिल्ली/दि.२३- कोरोना (Corona) से जूझती दुनिया के सामने साल 2020 का एक और सरप्राइज सामने आ गया है. नासा के वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि 3 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US presidential election) से एक दिन पहले पृथ्वी की ओर बढ़ रहा एक छोटा क्षुद्रग्रह (Asteroid) इससे टकरा सकता है. आंकड़ों के मुताबिक इस आकाशीय पिंड के पृथ्वी से टकराने की 0.41 प्रतिशत आशंका है.
सीएनएन (CNN) की एक रिपोर्ट के मुताबिक नासा के वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि 0.002 किलोमीटर (लगभग 6.5 फीट) के व्यास वाला क्षुद्रग्रह 2018 VPv अमेरिकी चुनाव 2020 से एक दिन पहले पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा.
इस क्षुद्रग्रह (Asteroid)  की पहली बार 2018 में कैलिफोर्निया की पालोमर वेधशाला (Palomar Observatory) में पहचान की गई थी.नासा (NASA) का कहना है कि इस क्षुद्रग्रह के टकराने को लेकर तीन संभावित प्रभाव हो सकते हैं. लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने 21 अवलोकनों के आधार पर 12.968 दिन का जो अंतराल तय किया है, उसके मुताबिक इस क्षुद्रग्रह के टकराने का गहरा असर नहीं होगा. इससे पहले पिछले सप्ताहांत पर ही एक कार जितने आकार का क्षुद्रग्रह पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरा है. चौंकाने वाली और चिंताजनक बात यह थी कि इसके गुजर जाने के बाद वैज्ञानिकों को इसके बारे में पता चला.
नासा ने कहा कि यह क्षुद्रग्रह रविवार को 12.08 बजे ईडीटी (रात 9.38 बजे भारत समय) दक्षिणी हिंद महासागर (South Indian Ocean) से 2,950 किलोमीटर ऊपर से गुजरा था. बता दें कि बड़ी संख्या में नियर अर्थ क्षुद्रग्रह (NEAs) पृथ्वी से एक सुरक्षित दूरी से गुजरते रहते हैं. आमतौर पर इनकी दूरी पृथ्वी से चंद्रमा के बीच की दूरी से भी अधिक होती है.
लेकिन इस रिकॉर्ड-सेटिंग स्पेस रॉक, क्षुद्रग्रह 2020 QG की पहली तस्वीर नासा द्वारा फंडेड एक फैसिलिटी द्वारा निकटतम बिंदु से गुजरने के छह घंटे बाद तब ली गई जब यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से दूर जा रहा था.
SUV के आकार के क्षुद्रग्रह की खोज IIT-Bomba के दो स्टूडेंट्स ने की थी. दरअसल, आईआईटी के स्टूडेंट्स कुणाल देशमुख और कृति शर्मा नियर अर्थ ऐस्टोराइड खोजने के एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button