देश दुनिया

खून जमाने वाली बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर कर प्रकोप

नई दिल्ली /२१- दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा सहित कई राज्यों में सर्दी का सितम जारी है. दिन ढलने के साथ ही लोग घरों में दुबकने लगे हैं और अलाव का सहारा ले रहे हैं. दरअसल, उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से चल रहीं बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई है. राहत की बात यह है कि दिन में सूर्य देवता मेहरबान हो रहे हैं, जिसके चलते लोग राहत महसूस कर रहे हैं.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), मैदानी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहने पर शीत लहर की घोषणा कर देता है. न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम या सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहने पर भी शीत लहर की घोषणा की जाती है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से सप्ताहांत तक तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है.जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, तो इसे ठंडा दिन कहा जाता है. मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब में भी 24 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है. 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और 24 तथा 25 दिसंबर को पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है. जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है तब बहुत घना कोहरा होता है, 51 और 200 मीटर वाली दृश्यता के दौरान कोहरा घना कहलाता है, 201 और 500 मीटर की दृश्यता के दौरान मध्यम और जब दृश्यता 501 तथा 1,000 मीटर के बीच होती है तब इसे थोड़ा कोहरा कहा जाता है.

राजस्थान: न्यूनतम तापमान बढ़ने से सर्दी से राहत

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली है. मंगलवार रात फतेहपुर में सबसे कम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में रात का न्यूनतम तापमान करौली में 3.3 डिग्री, चुरू में 3.5 डिग्री, सीकर में 4.7 डिग्री, अलवर में 5.0 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 5.2 डिग्री, संगरिया में 5.3 डिग्री, अलवर व भीलवाड़ा में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन में अधिकतम तापमान 21.1 से 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान आमतौर पर इसी दायरे में रहने का अनुमान है.

दिल्ली में लोगों को मिली राहत

दिल्ली में बुधवार को लोगों को शीत लहर से मामूली राहत मिली है. मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वेधशाला में सोमवार और मंगलवार को न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.2 डिग्री तथा चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर के मौसम केन्द्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.6 डिग्री सेल्सियस, 4.2 डिग्री सेल्सियस, 6.7 डिग्री सेल्सियस और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ओडिशा में शीतलहर के कारण बढ़ी ठिठुरन

ओडिशा में बुधवार को शीतलहर के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा और 17 स्थानों पर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. कंधमाल जिला मुख्यालय फुलबनी में पारा साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया जो राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान था. इसके अलावा दरिंगबाड़ी में तापमान साढ़े चार डिग्री सेल्सियस रहा. कोरापुट जिले के सेमिलीगुड़ा में तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा. झारसुगुड़ा में तापमान सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस कम, छह डिग्री दर्ज किया गया. राज्य के कालाहांडी जिले के भवानीपंता समेत आठ जगहों पर तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अंगुल, क्योंझर, सोनेपुर, तीतिलागढ़, सुंदरगढ़ और गोपालपुर समेत 12 मौसम स्टेशनों पर शीतलहर की स्थिति कायम है. भुवनेश्वर में तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम, 10.1 डिग्री दर्ज किया गया और कटक में सामान्य से 3.4 डिग्री कम, 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जिलों में अगले दो दिन तक शीतलहर की स्थिति बरकरार रहने का अंदेशा जताया है.

कश्मीर के तापमान में हुआ हल्का सुधार

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई, लेकिन तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से अभी भी नीचे हैं. विभाग ने रविवार से क्षेत्र में तीन दिनों तक बर्फबारी और बारिश होने की भी संभावना जताई है. अधिकारियों ने बताया कि चिल्ला-ए-कलां (बड़ी ठंड) के दूसरे दिन कश्मीर घाटी के अधिकांश स्थानों पर मंगलवार रात न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ. श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात से एक डिग्री अधिक है. शहर में शनिवार और रविवार को लगातार दो रातों तक न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है.

उत्तराखंड-हिमाचल में बर्फीली हवाएं जारी

उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान दो दिनों से छह डिग्री के करीब बना हुआ है. लोग घरों से बाहर निकला कम कर रहे हैं. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश का भी यही हाल है. बर्फबारी की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, बिहार में ठंड से गुरुवार लोगों राहत मिल सकती है. ऐसा मौसम विभाग का अनुमान है. पटना समेत राज्य के अधिकतर इलाकों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है.

Related Articles

Back to top button