देश दुनिया

ब्रिटेन के लुईस हैमिल्टन बने सबसे ज़्यादा फॉर्मूला 1 रेस जीतने वाले ड्राइवर

सीजन चैंपियनशिप में रोसबर्ग को दी चुनौती

आस्टिन/दि.२६- ब्रिटिश फॉर्मूला-1 ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने यहां यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री का खिताब जीतकर न केवल अपना पिछले तीन माह का जीत का सूखा खत्म कर लिया बल्कि वह महान फॉर्मूला-1 ड्राइवर माइकल शूमाकर के उस 50प्लस रेस जीतने वाले क्लब में भी पहुंच गए हैं, जहां उनके और शूमाकर (91 रेस)के अलावा सिर्फ एक और ड्राइवर एलेन प्रॉस्ट (51 रेस)ही पहुंचे हैं.
मर्सिडीज टीम के लिए उतरने वाले लुइस हैमिल्टन की यह 50वीं खिताबी जीत थी और इसी के साथ उन्होंने सीजन चैंपियनशिप खिताब जीतने के लिए अपने टीम साथी निको रोसबर्ग को भी तगड़ी चुनौती दे दी है. हैमिल्टन को इस रेस से 25 अंक मिले, जबकि दूसरे स्थान पर आए रोसबर्ग को 18 अंक से ही संतोष करना पड़ा. ऐसे में इस रेस से पहले सीजन चैंपियनशिप की होड़ में 33 अंक की बढ़त रखने वाले रोसबर्ग और हैमिल्टन के बीच का अंतर घटकर 26 रह गया है.

  • पोल पोजिशन से शुरू कर जीती रेस

पिछले सीजन में तीसरी बार ओवरऑल चैंपियनशिप जीतने वाले हैमिल्टन का आस्टिन फॉर्मूला-1 ट्रैक पर दबदबा फाइनल रेस में ही नहीं रहा बल्कि उन्होंने इससे पहले पोल पोजिशन रेस में भी जीत हासिल कर सबसे आगे शुरुआत करने का मौका पाया था. हैमिल्टन जहां 1.38-12.618 घंटे का समय निकालकर अव्वल रहे, वहीं दूसरे नंबर पर आए निको रोसबर्ग ने उनसे +4.520 सेकंड का अतिरिक्त समय लिया, जबकि तीसरे नंबर पर रहे रेड बुल टीम के डेनियल रिकियार्डो ने +19.692 सेकंड ज्यादा लिए हैमिल्टन के समय से. कई बार सीजन चैंपियनशिप जीत चुके फेरारी के सेबेस्टियन वेट्टल चौथे स्थान पर रहे और उन्होंने +43.134 सेकंड का समय ज्यादा लिया.
फोर्स इंडिया के पेरेज रहे 8वें पर
फॉर्मूला-1 रेसिंग में एकमात्र भारतीय टीम फोर्स इंडिया के ड्राइवर सर्जियो पेरेज 8वें स्थान पर रहे. उन्होंने हैमिल्टन के मुकाबले +1 लैप ज्यादा लिया रेस पूरी करने में. हालांकि टीम के दूसरे ड्राइवर निको हल्केनबर्ग ने निराश किया और वो रेस भी पूरी नहीं कर पाए.

Related Articles

Back to top button