देश दुनिया

त्यौहारों पर जो भी खरीदें, लोकल खरीदें

बिहार में चुनावी मंच से पीएम मोदी की अपील

  • दिया आत्मनिर्भर बिहार का नारा

नई दिल्ली/दि.२३प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार के भागलपुर में अपनी चुनावी सभा में लोगों से एक खास अपील की है. पीएम मोदी ने कहा कि त्योहार के इस माहौल में लोग जो भी सामान खरीदें, लोकल ही खरीदें. भागलपुर की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर बिहार और वोकल फॉर लोकल के नारे को भी दोहराया.
सभा में पीएम मोदी बोले कि त्योहारों के वक्त में लोकल ही सामान खरीदें. भागलपुर की सिल्की साड़ी, मंजूसा पेंटिंग और अन्य उत्पादों का जिक्र किया और कहा इनका समर्थन करें. पीएम बोले कि मिट्टी के बर्तन, दीये और खिलौने जरूर खरीदें. अगर हम मिलकर कोशिश करेंगे तो बिहार आत्मनिर्भर बनेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले भी अपने कई कार्यक्रम में बिहार की काफी चीज़ों का जिक्र करते आए हैं. मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने मधुबनी की पेंटिंग और उसके डिजाइन के बनाए जा रहे मास्क की काफी तारीफ की थी.
बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत का कैंपेन चलाया जा रहा है, साथ ही लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र भी दिया था. अक्सर त्योहारों के सीजऩ में चाइनीज़ प्रोडक्ट की मांग बढ़ती आई है, लेकिन सीमा पर जारी तनाव की स्थिति के बीच चाइनीज़ प्रोडक्ट को भी बॉयकॉट किया जा रहा है, ऐसे में अब पीएम की अपील लोकल उद्योग के लिए बढ़ावा हो सकती है. इसके अलावा बिहार के अपने मेनिफेस्टो में भी भारतीय जनता पार्टी की ओर से आत्मनिर्भर बिहार का नारा दिया गया है, जिसके तहत बिहार में लोकल उद्योगों को बढ़ावा देने की बात कही गई है.
भागलपुर की अपनी चुनावी सभा में पीएम मोदी की ओर से विपक्ष पर निशाना साधा गया, साथ ही विकास के एजेंडे को आगे रखा गया. यहां अपनी सभा में पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देना काफी जरूरी है, इसलिए सवा लाख करोड़ रुपये का पैकेज घोषित किया गया था. पिछले सालों में बिहार में साढ़े तीन हजार किमी. के राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए गए हैं. बिहार में गंगा के ऊपर डेढ़ दर्जन पुल या तो बन गए या बन रहे हैं.
पीएम ने कहा कि बिहार के कई शहर गंगा के किनारे बसे हैं, अब वाटर वे को बिहार में भी शुरू किया जाएगा. भागलपुर में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों से जुड़े कानून में बदलाव किया है.
गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दंगल में पीएम मोदी की सभाओं का शुक्रवार को पहला दिन था. पीएम ने सासाराम, गया और भागलपुर में चुनावी सभाएं की. बिहार में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को मतदान होना है.

Related Articles

Back to top button