देश दुनिया

‘कैबिनेट ही चाहिए’, प्रफुल्ल पटेल का आग्रह

दो घंटे की चर्चा के बाद निकला उपाय

* भविष्य में मंत्रिमंडल में किया जाएगा समावेश

नई दिल्ली/दि.10मोदी मंत्रिमंडल में अजित पवार के राष्ट्रवादी कांग्रेस की ओर से प्रफुल्ल पटेल का नाम निश्चित होने पर उन्हें स्वतंत्र प्रभार रहनेवाला राज्य मंत्रिपद देने से दिक्कत निर्माण होकर पटेल का शपथ ग्रहण विधि आने वाले समय में होगा.
संसद में वरियता नुसार पटेल मंत्रिमंडल के लिए पात्र रहने पर भी शिवसेना के लोकसभा पर सात सांसद निर्वाचित होने के बावजूद प्रतापराव जाधव को स्वतंत्र रहने वाला राज्य मंत्रिपद ही दिया जा रहा है. ऐसी स्थिति में लोकसभा पर एकही सांसद निर्वाचित होने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस के पटेल को यदि कैबिनेट मंत्रिपद दिया तो महायुति के कारण नाराजगी निर्माण होने की संभावना थी. इस मुद्दे पर सांसद सुनील तटकरे के 2, रकाबगंज रोड निवासस्थान पर अजित पवार, देवेंद्र फडणवीस, प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, धनंजय मुंडे की दो घंटे तक गहन चर्चा हुई. किंतु पटेल को कैबिनेट मंत्रिपद ही दिया जाए, यह आग्रह उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने करने से भविष्य में मंत्रिमंडल विस्तार में उनका समावेश करने का उपाय निकाला गया.

प्रतीक्षा करेंगे : पटेल
इसके पूर्व केंद्र में कैबिनेट मंत्रिपद संभालने से राज्यमंत्री स्वंतत्र प्रभार स्वीकारने के बजाय हम प्रतीक्षा करेंगे, ऐसी भूमिका प्रफुल्ले पटेल ने ली है.

* नाराजगी हुई दूर
भाजपा और राष्ट्रवादी में उक्त मुद्देपर कोई मतभेद नहीं होने की बात स्पष्ट की. पटेल के बाद तटकरे को भी मंत्रिपद पर दावेदारी करने की खबर कुछ समय के लिए फैली थी. लेकिन वह भ्रामक रही. कुछ दिन प्रतीक्षा करने की तैयारी राष्ट्रवादी ने दर्शाने से नाराजगी दूर हो गई है.

कैबिनेट मंत्रिपद देंगे : फडणवीस
राष्ट्रवादी कांग्रेस को सरकार की ओर से राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार का मंत्रिपद दिया गया था, लेकिन इसके पूर्व प्रफुल्ल पटेल ने कैबिनेट मंत्री का पद संभाला रहेने, उनकी दिक्कत थी.
* इसलिए भविष्य में मंत्रिमंडल विस्तार होगा. उस समय हमें कैबिनेट मंत्रिपद दिया जाए, तब तक हम प्रतीक्षा करने तैयार है, ऐसा राष्ट्रवादी कांगेस के नेताओं ने बैठक कहा है, ऐसा भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने पत्रकारों ने बातचीत दौरान बताया.

मंत्रिपद के लिए इंतजार करेंगे : पवार
प्रफुल्ल पटेल कैबिनेट मंत्री पर रह चुके है. इसलिए उन्होंने स्वतंत्र प्रभार रहने वाला राज्यमंत्री पद स्वीकारना हमें उचित नहीं लगता. इसलिए हम प्रतीक्षा करने तैयार है.
* इस पर हमारी सहमति है. वर्तमान में हमारे लोकसभा और राज्यसभा में प्रत्येकी एक सांसद है, आने वाले समय में और दो सांसद बढकर हमारी संख्या चार होंगी, ऐसा राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष अजित पवार ने स्पष्ट किया.

Related Articles

Back to top button