देश दुनिया

इगेरू इशिबा बन सकते है जापान के नए प्रधानमंत्री?

मीडिया सर्वे में बता रहा नंबर बन

नई दिल्ली/दि.३० – इशिबा या कोई और, अभी जापान के भावी प्रधानमन्त्री पद के साथ किसी भी जापानी राजनेता का नाम निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता. परंतु यह भी सच है कि जापान का प्रधानमंत्री चुने जाने से पहले प्रधानमंत्री पद के दावेदार को सत्तारूढ़ पार्टी एलडीपी का अध्यक्ष बनना होगा.शिन्जो आबे के रिक्त प्रधानमन्त्री पद के लिये जापान के सात बड़े नेताओं के नाम भावी प्रधानमंत्री के तौर पर सामने आ रहे हैं जिनमें भी पूर्व रक्षा मंत्री इगेरू इशिबा का नाम सबसे आगे है. जापान का यह बासठ वर्षीय वरिष्ठ नेता प्रधानमंत्री एबी शिंजो के आलोचक रहे हैं किन्तु मीडिया इनको अपने सर्वे में सबसे आगे बता रहा है.
पूर्व प्रधानमन्त्री शिन्जो आबे दुनिया के कुछ चुने हुए राजनेताओं में से एक थे जो कि वैश्विक तौर पर एक सशक्त राजनेता के रूप में भी जाने जाते थे. पर अचानक कुछ हुआ और शिन्जो आबे ने राजनीतिक जीवन से सन्यास ले लिया.
शिन्जो आबे जापान के न केवल सबसे लोकप्रिय राजनेता थे बल्कि वे जापान के सबसे लंबे समय तक पदस्थ प्रधानमंत्री के तौर पर भी उभरे थे.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प(Donald Trump) ने शिंजो आबे को अपना महान मित्र करार दिया है. पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के लिए व्हाइट हाउस द्वारा जारी किये बयान के माध्यम से उन्होंने कहा कि शिंजो आबे मेरे महान मित्र थे. मैं उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हूँ. मुझे दु:ख है कि उन्हें स्वास्थ्य कारणों से अपना पद छोडऩा पड़ा.

Related Articles

Back to top button