देश दुनिया

CBSE 10th Result 2020 | सीबीएसई १० वी के परिणाम कल घोषित किए जाएंगे….

CBSE को शीर्ष अदालत के केहने अनुसार 15 जुलाई या उससे पहले अपने परिणामों की घोषणा करने की उम्मीद थी। इसीलिए कल से चर्चा चल रही है कि 10 वीं और 12 वीं के नतीजे कब घोषित होंगे।

 

नई दिल्ली: CBSC Class X 2020 दसवीं कक्षा के परिणाम कल घोषित किए जाएंगे। केंद्रीय जनशक्ति मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने एक ट्वीट में यह घोषणा की। ट्विटर पर उनकी घोषणा ने CBSC Class X परिणाम के लिए इंतजार खत्म कर दिया है। CBSE X के छात्रों को अब अपने परिणाम के लिए केवल 24 घंटे इंतजार करना होगा।

कल सीबीएसई कक्षा 12 वीं के परिणाम घोषित किए जाने के बाद, इस बात की उत्सुकता थी कि दसवीं कक्षा के परिणाम कब जारी किए जाएंगे। CBSE X को शीर्ष अदालत के केहने अनुसार 15 जुलाई को या उससे पहले अपने परिणामों की घोषणा करने की उम्मीद थी। इसीलिए कल से चर्चा चल रही है कि 10 वीं और 12 वीं के नतीजे कब घोषित होंगे। जब कल बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित किए गए, तो दसवीं कक्षा के परिणामों पर अभिभावकों और छात्रों की नज़रें टिकी हुई थीं।

जैसा कि केंद्रीय मंत्री द्वारा सीबीएसई १० वी के  परिणाम की तारीख की घोषणा की गई है, छात्र कल परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

इस वर्ष, कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण, कई विषयो कि परीक्षा महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में प्रकाशित हो चुकी है, लेकिन उत्तर भारत में नहीं। सीबीएसई परीक्षा का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था। सीबीएसई बोर्ड ने दो बार परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया था, लेकिन उन तारीखों पर परीक्षा आयोजित करने में कई राज्यों की असमर्थता के कारण 1 से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई द्वारा घोषित परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। CBSE ने यह भी कहा था कि कक्षा १० वी और १२ वि के परिणाम 15 जुलाई को या उससे पहले अदालत में घोषित किए जाएंगे।

12 वीं की तरह, 10 वीं का परिणाम केवल वेबसाइट पर घोषित किए जाने की संभावना है। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इस साल CBSE की प्रेस कॉन्फ्रेंस होने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, आईसीएसई या सीबीएसई बारहवीं जैसे छात्रों को डिजीलॉकर में अपने अंक, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट अपलोड करने की संभावना है।

सीबीएसई १० वी के परिणाम देखने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in पर लॉग इन करें और १० वी के परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करें। यह लिंक एक नए टैब में खुलेगा या आपको एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। इस नए पेज पर आपको रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और हॉल टिकट आईडी भरना होगा, जिसके बाद आपको अपना रिजल्ट मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button