देश दुनिया

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी हो सकता है कोरोना

लेकिन जानलेवा नहीं होगा संक्रमण

नई दिल्ली/दि.९ – कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज मिलने के बाद भी आप कोरोना से संक्रमित हो सकते है. दिल्ली के मशहूर अस्पताल के 37 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हुए है, जिसमें से 32 होम आइसोलेशन में है जबकि 5 अस्पताल में एडमिट है. जानकारों के मुताबिक टीके की दोनों डोज मिलने के बाद भी संक्रमण हो सकता है लेकिन टीका लगने की वजह से संक्रमण जानलेवा नहीं होता है, न ही उतना नुकसान होता है. दिल्ली के मशहूर सर गंगाराम अस्पताल में 37 डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं. सबको हल्के लक्षण है. अस्पताल प्रशासन की ओर से दी गई जानकरी के मुताबिक इन सब डॉक्टर्स को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. अस्पताल के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में ये डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हुए है. ये कैसे हुआ इसका पता लगाने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.

  • नहीं होगा ज्यादा नुकसान

जानकारों के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन लगने के बावजूद भी कोरोना संक्रमित हो सकते है. इसकी वजह है कि कोई भी वैक्सीन 100त्न प्रभावी नहीं होती है. वहीं संक्रमित होना और संक्रमण से बीमार होने में अंतर है. वैक्सीन लगने के बाद संक्रमित हो सकते है लेकिन गंभीर रूप से बीमार नहीं हो सकते है. टीके की वजह से संक्रमित होने के बाद भी शरीर पर उतना नुकसान नहीं होगा, जितना बिना वैक्सीन के हो सकता है.
ऐसे में अगर कोरोना का टीका लग भी गया है तो पूरी सावधानी बरतनी है. कोरोना का टीका लगने का मतलब ये नहीं है कि अब आपको कोरोना नहीं होगा या आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करेंगे. मास्क पहना, हाथ धोते रहना, भी? में कम जाना है, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना काफी जरूरी है.

Related Articles

Back to top button