देश दुनिया

गोवा में 10 मई तक के लिए बढ़ाए गए कोरोना से जुड़े प्रतिबंध

जानिए क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

पणजी/दि. 2 – गोवा सरकार (Goa Government) ने राज्य में कोरोना महामारी के मद्देनजर लगाए गए अलग-अलग प्रतिबंधों को 10 मई तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. इस दौरान सभी व्यावसायिक गतिविधियां (Business Activities) बंद रहेंगी, जबकि तमाम राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध रहेगा. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (CM Pramod Sawant) ने रविवार को यह जानकारी दी. गोवा पर्यटन का एक महत्वपूर्ण केंद्र है जहां कोरोना संक्रमण की दर 50 प्रतिशत से भी ज्यादा है.
सावंत ने यहां मीडिया से कहा कि गोवा में 29 अप्रैल को लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को तीन मई सुबह छह बजे हटा दिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य में कल सुबह छह बजे लॉकडाउन हटा दिया जायेगा, लेकिन कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों को एक हफ्ते के लिए और बढ़ाया जा रहा है.’’ राज्य में सभी स्कूलों ,कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों (Educational Institutions) को केवल परीक्षाओं के उद्देश्य से ही खोला जायेगा. इस दौरान सभी धार्मिक स्थल आम जनता के लिए बंद रहेंगे. सरकार की अनुमित के बिना किसी भी तरह के सामाजिक, राजनीतिक खेल मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति नहीं होगी. सरकारी अनुमित के साथ, अधिकतम 50 लोगों के साथ कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति होगी. अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमित होगी. रेस्टोरेंट को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति होगी, जबकि मछली बाजारों, नगर निगम और पंचायत बाजारों को कुछ शर्तों के साथ चलाने की अनुमति होगी.

कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान गोवा में कोविड-19 के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है जिसके कारण राज्य प्रशासन ने लोगों की आवाजाही और अन्य सार्वजनिक गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी है.एक मई के आंकड़ों के मुताबिक, गोवा में अब तक कोरोना संक्रमण के 93,355 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि इस महामारी से राज्य में अब तक 1,222 लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, गोवा में कोरोना के 23,884 एक्टिव मामले हैं.

 

Related Articles

Back to top button