देश दुनिया

दिल्ली में कोरोना का कहर जारी

24 घंटे में 16699 नए केस, 112 मरीजों की मौत

नई दिल्ली/ दि. १५ – देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त कोरोना के कहर से जूझ रही है. नई लहर में दिल्ली देश में कोरोना का नया एपिसेंटर बनती दिख रही है. हर रोज़ सामने आ रहे आंकड़े इसी की गवाही दे रहे हैं. कोरोना की इस रफ्तार के कारण दिल्ली के अस्पतालों की स्थिति बदहाल है, श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार की लंबी कतार लगी है. बढ़ते कोरोना के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है. दिल्ली में गुरुवार को 16699 नए केस सामने आए और 112 लोगों ने दम तोड़ दिया. दिल्ली में अब 54309 एक्टिव केस हो गए हैं.
दिल्ली हाई कोर्ट ने निजामुद्दीन मरकज में 50 लोगों को नमाज अदा करने की अनुमति दे दी है. हाई कोर्ट ने कहा कि इस दौरान कोविड नियमों का पालन किया जाए. कोर्ट ने फिलहाल चार फ्लोर खोलने के आदेश दिए हैं. बाकी और 3 फ्लोर को खोलने के लिए कोर्ट 16 जुलाई को मामले की सुनवाई करेगा.

दिल्ली की बदहाल स्थिति के बीच आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अहम बैठक की, ये मीटिंग दिल्ली के एलजी अनिल बैजल के साथ हुई. अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार प्रेस कॉन्फ्रेंस में नई पाबंदियों का ऐलान किया.
कोरोना के बढ़ते संकट के बीच दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. ये वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा.
मालूम हो कि दिल्ली में हालात ऐसे हैं कि अब अस्पतालों में बेड्स की कमी होने लगी है. पहले ही दर्जनों प्राइवेट अस्पताल बेड्स की कमी से जूझ रहे हैं. सरकार ने एहतियात के तौर पर कई प्राइवेट अस्पतालों के साथ बैंकट हॉल को अटैच कर दिया है, ताकि कम गंभीरता वाले मरीज़ों को वहां शिफ्ट किया जा सके.
हालांकि, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी बेड्स की कमी नहीं है, कुछ अस्पताल में बेड्स भर गए हैं लेकिन कुछ लोग उसी अस्पताल में जाना चाहते हैं, इसलिए दिक्कत हो रही है. हमारी प्राथमिकता है जो भी बीमार हो रहा है, पहले उसकी जान बचाई जाए. दिल्ली में अभी भी पांच हज़ार से ज्यादा बेड्स खाली हैं, इनकी संख्या और भी बढ़ाई जा रही है.
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने बताया कि दिल्ली नगर निगम ने डीडीएमए और दिल्ली सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि वो निगम के कम्यूनिटी सेंटर, स्कूल को बतौर अस्पताल इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं दयानंद अस्पताल में 20 प्राइवेट वॉर्ड कोविड के बढ़ाये जाएंगे साथी ही हिंदू राव और बालकराम अस्पताल में कोविड के करीब 400 बेड बढ़ाए जाएंगे. एसडीएमसी तिलक नगर और कालकाजी में 200 बेड का अस्पताल बनाएगा. वीकेंड कर्फ्यू में मेगा सैनिटाइजेशन होगा.
इस बीच दिल्ली पुलिस में 388 कोरोना के पॉजिटिव केस मिले. जिसमें 388 एक्टिव केस हैं. ये सभी पुलिसकर्मी फिलहाल क्वारंटाइन हैं. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक ये सभी पुलिसकर्मी जो कोरोना की नई लहर आई है, उसमें पॉजिटिव हुए हैं.
दिल्ली में बिगड़ते हालात, बढ़ती कोरोना केस की संख्या के बीच प्लाज्मा की डिमांड बढ़ने लगी है. लेकिन प्लाज्मा डोनर्स की कमी भी दिख रही है. डॉक्टरों की मानें, तो दिल्ली में प्लाज्मा की डिमांड अचानक पांच गुना बढ़ गई है.
दिल्ली में कोरोना के कारण मौतों के आंकड़े में अचानक बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में राजधानी के श्मशान घाटों का हाल बेहाल है. दिल्ली के आईटीओ में स्थित सबसे बड़े श्मशान घाट पर अगले एक हफ्ते तक जलाने के लिए शव हैं. वहीं, कई शवों को अब लकड़ियों से जलाया जा रहा है, क्योंकि अन्य सुविधाएं कम पड़ गई

Related Articles

Back to top button