देश दुनिया

कोविड-19 वैक्सीन 90 फीसदी करागर

दवा कंपनी फाइजर का दावा

नई दिल्ली/दि.९ –  दवा कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि कोविड- 19 वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी है. कंपनी ने कहा कि उनकी वैक्सीन उन लोगों पर असरदार साबित हुई है जिनमें कोरोना के लक्षण पहले से दिखाई नहीं दे रहे थे.
एक स्वतंत्र डेटा निगरानी समिति द्वारा किए गए विश्लेषण के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन बायोटेक्नोलॉजी फर्म क्चद्बशहृञ्जद्गष्द्ध द्वारा विकसित कोरोना वायरस वैक्सीन 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है.
फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने कहा कि तीसरे चरण के परीक्षण से कोविड -19 को रोकने के लिए हमारे टीके की क्षमता का पता चला है.
वैक्सीन को लेकर कंपनियों के दावे के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि जल्द ही वैक्सीन आएगा. रिपोर्ट 90 प्रतिशत प्रभावी है. यह अच्छी खबर है.
बता दें कि दुनियाभर में कोविड-19 वैश्विक महामारी के मामले पांच करोड़ के पार चले गए हैं. कोविड-19 के मामलों पर नजर रखने वाले अमेरिकी विश्वविद्यालय ‘जॉन हॉपकिन्स’ के अनुसार रविवार को विश्व में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 5.2 करोड़ के पार चले गए. विश्वभर में वायरस से 12 लाख से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है.
‘जॉन हॉपकिन्स’ विश्वविद्यालय के आकंड़ों के अनुसार कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में संक्रमण के 98 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 2,37,000 से अधिक लोगों की इससे मौत हुई है. विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 का कहर अब भी जारी है, जहां शनिवार को 1,26,000 से अधिक मामले सामने आए थे और 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई.

Related Articles

Back to top button