देश दुनिया

Covovax को WHO ने दी इमरजेंसी अप्रूवल

कोरोना से लड़ाई में भारतीय वैक्सीन से गरीब देशों को होगा फायदा

नई दिल्ली/१७.- लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन  को आपातकालीन मंजूरी मिल ही गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारत निर्मित कोरोनावायरस वैक्सीन कोवोवैक्स (को इमरजेंसी मंजूरी दे दी है।यूएस-आधारित नोवावैक्स () से लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित वैक्सीन को अब ग्लोबल वैक्सीन-शेयरिंग सिस्टम कोवैक्सके हिस्से के रूप में वितरित किया जाएगा। इससे कम आय वाले देशों के लोगों को काफी फायदा होगा। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस के नए रूपों के उभरने के साथ, वैक्सीन लोगों को गंभीर बीमारी और SARS-COV-2 से होने वाली मौतों से बचाने के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक हैं। डब्ल्यूएचओ के वैक्सीनेशन प्रमुख मरियांजेला सिमाओ ने कहा कि इमरजेंसी सूची का उद्देश्य विशेष रूप से कम आय वाले देशों में पहुंच बढ़ाना है, जिनमें से 41 अभी भी अपनी 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं, जबकि 98 देश 40 प्रतिशत तक नहीं पहुंचे हैं।

दो डोज दिया जाता है कोवोवैक्स

कोवोवैक्स (Covovax) को दो खुराक की आवश्यकता होती है और यह 2 से 8 डिग्री सेल्सियस रेफ्रिजेरेटेड तापमान पर स्थिर होता है।

भारत में ओमीक्रोन संक्रमण तेज हो रहा

भारत के ओमीक्रोन केसों में लगातार वृद्धि हो रही है। शुक्रवार को देश में ओमीक्रोन केस 100 से अधिक हो गई। देश में वर्तमान में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 101 केस संक्रमण के हैं। इसमें महाराष्ट्र 32 संक्रमणों के साथ सबसे आगे है। पश्चिमी राज्य के बाद दिल्ली और राजस्थान हैं, जहां अब तक कोविड-19 ओमीक्रोन वेरिएंट के 22 और 17 मामलों का पता चला है।

भारत में वैक्सीनेशन कवरेज दुनिया में सबसे अधिक

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत का वर्तमान टीकाकरण कवरेज दुनिया में सबसे अधिक है। देश में हर दिन औसतन 74.31 लाख डोज दी जा रही है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका (15.5 लाख) से 4.8 गुना अधिक और यूके (5.9 लाख) से 12.5 गुना अधिक है। भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 1350 मिलियन को पार कर गया है।

देश में शुक्रवार को 7447 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, देश ने शुक्रवार को 7,447 नए मामले दर्ज किए, जो कुल मिलाकर 34,726,049 हो गए। भारत में एक्टिव केसों की संख्या 86,415 है, जो कुल मामलों का 0.25 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button