देश दुनियामुख्य समाचार

अब निजी दवाखानों में भी मिलेगी कोविशील्ड व कोवैक्सीन

कुछ शर्तों के साथ खुले बाजार में वैक्सीन की बिक्री को मिली अनुमति

* फिलहाल मेडिकल स्टोर के जरिये नहीं होगी वैक्सीन की बिक्री
* नि:शुल्क टीकाकरण अभियान भी लगातार जारी रहेगा
* केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने दी ट्विट के जरिये जानकारी
नई दिल्ली/दि.27– ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सशर्त मार्केट अप्रूवल दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसका मतलब समझाया है. उन्होंने इसे परमिशन अपग्रेड करना बताया है. अभी तक इन दोनोें दवाईयों के आपातकालीन प्रयोग की ही अनुमति थी. वहीं अब यह दवाईया अस्पताल और क्लिनीक के जरिये खरीदी जा सकेगी. किंतु अब भी ये वैक्सीन मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेंगी. इसके साथ ही सभी अस्पतालों व दवाखानों को वैक्सीनेशन संबधित डेटा हर छह महीने में डीसीजीआई को जमा करना होगा. इस डेटा को कोविन ऍप पर भी अपडेट किया जाएगा.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने अब कोवैक्सीन और कोविशील्ड की अनुमति को अपग्रेड कर दिया है. अब तक इन्हें इमरजेंसी यूज के लिए अनुमति थी. वहीं अब से वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य न्यू ड्रग परमिशन दी गई है. इसके साथ ही सरकार द्वारा नि:शुल्क कोविड टीकाकरण अभियान को भी जारी रखा जायेगा और इस अभियान पर अपग्रेडेशन का कोई असर नहीं पडेगा.
बता दें कि, देश में कोविड वायरस की तीसरी लहर के असर को कम करने में कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है. वहीं अब सीरम इन्स्टिटयूट ऑफ इंडिया तथा भारत बायोटेक इन दो वैक्सीन निर्माता कंपनियोें ने सरकार से अपनी वैक्सीन की खुले बाजार में बिक्री हेतु मान्यता मांगी है. जिसे सरकार द्वारा कुछ शर्तों के साथ मान्यता प्रदान की गई है, जिसके तहत कोविड वायरस का प्रतिकार करने हेतु तैयार की गई को-वैक्सीन व कोविशिल्ड के डोज अब निजी अस्पतालों व दवाखानों में भी बिक्री हेतु उपलब्ध होगी तथा इन्हीं निजी अस्पतालों व दवाखानों में वैक्सीन का टीकाकरण किया जा सकेगा.
इस संदर्भ में अधिकृत सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यदि कोविशिल्ड व को-वैक्सीन खुले बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध होते है, तो उनकी प्रति डोज कीमत 275 रूपये तय की जा सकती है. साथ ही वैक्सीन के प्रत्येक डोज पर 150 रूपये का अतिरिक्त सेवा शुल्क भी लगाया जायेगा, यानी वैक्सीन का प्रत्येक डोज खुले बाजार में करीब 450 रूपये की कीमत पर मिलेगा. बता दें कि, राष्ट्रीय औषध नियामक प्राधिकरण को वैक्सीन की कीमत सर्वसामान्यों के लिहाज से वाजिब रखने के लिए मूल्य निर्धारित करने का निर्देश दिया गया है. इस समय निजी अस्पतालों में को-वैक्सीन के एक डोज की कीमत 1200 रूपये तथा कोविशिल्ड के एक डोज की कीमत 780 रूपये रखी गई है. जिसमें 150 रूपये के सेवा शुल्क का समावेश है. इस समय देश में इन दोनों वैक्सीनोें के आपातकालीन प्रयोग को ही मंजुरी दी गई है. वहीं अब चूंकि सरकार द्वारा वैक्सीन की खुली बिक्री को सशर्त मान्यता प्रदान की गई है, तो सीरम इन्स्टिटयूट व भारत बायोटेक इन दोनों कंपनियों को समूचे देश में वैक्सीन के वितरण की व्यवस्था तैयार करनी पडेगी. जिसके बाद इन दोनों कंपनियों द्वारा वैक्सीन की सभी अस्पतालों व दवाखानों में बिक्री की जा सकेगी. ऐसा होने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने नजदिकी अस्पताल या दवाखाने से वैक्सीन खरीदकर उसे किसी भी डॉक्टर के जरिये लगवा सकेगा. जिससे देश में टीकाकरण की गति भी बढेगी और सरकार पर भी इस काम का बोझ कम होगा.

Related Articles

Back to top button