देश दुनिया

अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल

SDRF की तीन टीमें तैनात

जम्मू-कश्मीर/दि.28  – जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की रिपोर्ट सामने आई है. आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि बादल फटने के कारण किसी के घायल होने की खबर नहीं है. इस दौरान गुफा में एक भी यात्री मौजूद नहीं था. अधिकारियों के मुताबिक, गुफा के पास पहले से ही राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की दो टीमें वहां मौजूद थी. इसके अलावा गांदरबल से एक अतिरिक्त टीम को तैनात किया गया है. अमरनाथ गुफा दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.
स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने गुंड और कंगन इलाके के लोगों से अपील की है कि वे सिंध नदी से दूर रहें, क्योंकि लगातार हो रही बारिश और बादल फटने की घटना से नदी का जलस्तर अचानक बढ़ सकता है.
बादल फटने की घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर बताया, “बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के संबंध में मैंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी से बात कर जानकारी ली है. राहत कार्यों और स्थिति के सटीक आकलन के लिए NDRF की टीमें वहां भेजी जा रही हैं.
इससे पहले बुधवार तड़के जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के एक सुदूर गांव में बादल फटने से 7 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि दाचन तहसील के होनजार गांव में सुबह करीब साढ़े चार बजे बादल फटने के कारण एक पुल के अलावा छोटी नदी के किनारे स्थित 6 मकान और एक राशन की दुकान भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए. पुलिस, सेना और एसडीआरएफ का संयुक्त राहत अभियान जारी है, जो लापता 14 लोगों की तलाश में जुटे हैं.

  • केंद्र सरकार करीब नजर रख रही- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बादल फटने की घटना से उत्पन्न स्थिति पर करीब नजर रख रही है और प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव मदद पहुंचाई जा रही है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह से बात की और स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की.
किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त अशोक कुमार शर्मा ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “बादल फटने की घटना से प्रभावित गांव में से सात लोगों के शव अभी तक बचावकर्मियों को मिल चुके हैं और 17 लोगों को बचाया गया है, जो घायल हैं.” उन्होंने बताया कि 14 लापता लोगों की तलाश अब भी जारी है. घायलों में से पांच की हालत नाजुक बताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button