देश दुनिया

कक्षा 10 वीं-12 वीं की डेटशीट जारी

4 मई से शुरू होंगे एग्जाम्स

नई दिल्ली/दि.२ – सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार दो फरवरी को 10वीं और 12 वीं की डेटशीट जारी कर दी. 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी. 10वीं का इंग्लिश लैंग्वेज-लिट्रेचर का पेपर 6 मई को होगा. वहीं 4 मई को 12वीं का इंग्लिश इलेक्टीव और इंग्लिश कोर का पेपर होगा.
डेटशीट जारी करते हुए शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से कहा कि मुझे भरोसा है कि आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे होंगे. हमने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि चार मई से एग्जाम होंगे, आपके पास तैयारी का समय भी मिल गया है. मुझे आशा है कि आप समय का सही उपयोग कर भी रहे होंगे.
निशंक ने कहा कि सहोदय की सेमिनार में मैंने कहा था कि दो फरवरी से हम विषयवार आपको डेटशीट उपलब्ध करा सकें. इसमें कोशिश की गई है कि विषयवार समय का अंतर हो तो आप अच्छे से तैयारी कर सकें. मेरा हमेशा ध्यान रहता है कि बच्चे किसी तरह मानसिक तनाव का सामना न करें. उन्होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कोविड-19 महामारी संबंधी दिशा-निर्देशों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी, फेस मास्क पहनना जरूरी होगा. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा. सभी स्कूल 1 मार्च से प्रैक्टीकल एग्जाम आयोजित करेंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा.
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पैटर्न पर परीक्षा नियंत्रक कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाओं का पेपर पैटर्न बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके सैंपल पेपर की भांति ही होगा. सीबीएसई आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब सिलेबस को संशोधित नहीं करेगा क्योंकि बोर्ड पहले ही 30 फीसदी सिलेबस इस वर्ष के लिए कम कर चुका है. बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा और परीक्षाएं स्वकेंद्र पर नहीं होंगी.
परीक्षा के दौरान एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के 3 सेट भेजे जाएंगे. 10वीं कक्षा के लिए 80+20 का फार्मूला लागू रहेगा जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button