देश दुनिया

ईरान देश में चार मिनट में हो रही मरीज की मौत

भारत में कोरोना के हालात आने लगे काबू में

नई दिल्ली/दि.२६ –  कोरोनावायरस महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है और ईरान की हालात भी इससे अलग नहीं है. दरअसल ईरान में कोरोना की सेकेंड वेव चल रही है, जिसके कारण यहां संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा अचानक तेजी से बढ़ गया है.
ईरान के स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि तेहरान समेत मुल्क के सभी अस्पताल में हालात तेजी से ध्वस्त हो चुके हैं. ईरान में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड तक नहीं बचे हैं.
देश के कोरोनोवायरस टास्क फोर्स के प्रमुख ने ईरान के सरकारी न्यूज चैनल को बताया कि हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि वहां के सभी स्वास्थ्यकर्मी बुरी तरह से शारीरिक और मानसिक रूप से थक चुके हैं. और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के बावजूद स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है.
स्वास्थ्य अधिकारियों ने गंभीर परिणामों की चेतावनी दी है अगर सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया गया तो हालात और बिगड़ सकते हैं. ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज ने पिछले हफ्ते आशंका जताई थी कि देश में कोरोना से रोजाना होने वाली मौत का आंकड़ा 600 तक पहुंच सकता है.

20 नवंबर तक बढ़ा लॉकडाउन

ईरान में स्कूल, दुकानें, रेस्तरां, मस्जिद और अन्य सभी संस्थान दोबारा बंद करने पड़े हैं. दरअसल पहले लगाए गए प्रतिबंधों की मियाद आज खत्म हो रही थी, लेकिन हालात काबू से बाहर होने पर 20 नवंबर तक यहां लॉकडाडन बढ़ा दिया गया है.

21 प्रांतों में रेड अलर्ट जारी

देश के 43 अहम कॉलोनियों में जहां संक्रमण की दर चरम पर है, वहां आने वाले हफ्तों में और भी सख्त कदम उठाए जा सकते हैं. ईरान के 31 प्रांतों में से फिलहाल 21 कोरोनो वायरस संक्रमण को लेकर रेड अलर्ट पर हैं.

Related Articles

Back to top button